Site icon First Bharatiya

किसानों को हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, साथ में 2000 रुपये की किस्त भी, ऐसे उठाएं लाभ

AddText 05 13 12.07.48

PM Kisan खाताधारकों को सालभर में 6000 रुपये के अतिरिक्त हर माह 3 हजार रुपये भी मिलेंगे. इसके लिए उन्हें पीएम किसान मानधन में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है.

Also read: Petrol Disel Price Today : खुशखबरी घट गया पेट्रोल-डीजल का दाम! जान लीजिये आपके क्षेत्रों में कितनी हुई कम

PM Kisan खाताधारकों को सालभर में 6000 रुपये के अतिरिक्त हर माह 3 हजार रुपये भी मिलेंगे. इसके लिए उन्हें पीएम किसान मानधन में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है. पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी. इसका फायदा यह होगा कि किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी.

Also read: आने वाले समय में सहरसा और मुजफ्फरपुर से भी चलेगी वन्दे भारत ट्रेन जान लीजिये क्या होगी रूट एवं किराया

पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय ही आपके सारे जरूरी डॉक्यूमेंट सरकार जमा करवाती है. इसलिए पीएम किसान मानधन में किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला में अगले दो दिनों के अंदर होगी भारी वर्षा जानिए आपके क्षेत्र में बारिश होगा की नहीं?

यह योजना केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) की ओर से शुरू की गई है. किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए.

Also read: प्यार में नहीं मायने रखता जात-पात और काला गोरा ”सात समंदर पार” से भारत में ब्याह ले आया दुल्हनिया, दुल्हन को खूब पसंद आया भारतीय परंपरा!

इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार फाइनेंशियल हेल्प करती है. पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की हेल्प मिलती है. पीएम किसान में खाता होने के कई लाभ हैं.

जानें पीएम किसान मानधन के बारे में
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है पीएम किसान मानधन योजना. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है,

जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है. अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है.

कैसे और कितना बढ़ जाएगा लाभ
पीएम किसान के तहत सरकार गरीब किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. वहीं इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो एक तो रजिसट्रेशन आसानी से हो जाएगा.

दूसरा अगर आप विकल्प लें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला अंशदान भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा. पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपये और मिनिमम योगदान 660 रुपये हुआ.

6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे. वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा. वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी. 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपसे सालाना होगा.

Exit mobile version