Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी के बदौलत बनी आईएएस पिता का है एक छोटा सा बर्तन का दूकान जानिये सफलता का राज

yhyhy

Namami Bansal Ias: दोस्तों भारत के अधिकांस पढने वाले युवाओं का सपना होता है की वो पढ़-लिखकर अच्छे अधिकारी बने आईएएस बने आईपीएस बने. लेकिन क्या आप जानते है आईएएस और आईपीएस बनने के लिए अभ्यार्थी को क्या करना पड़ता है किस प्रस्थिति से होकर गुजरना होता है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

Image Credit – Instagram

कौन सा एग्जाम देना होता है बतायेंगे आज के इस खबर में पूरी डिटेल्स जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ की आईएस और आईपीएस बनने के लिए अभ्यार्थी नको यूपीएससी का परीक्षा देना होता है और इस परीक्षा को भारत का सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा माना जाता है.

Image Credit – Instagram

दोस्तों यूपीएससी की इस परीक्षा म पुरे भारत के कोने-कोने से अभ्यार्थी बैठते है अनुमानतः 1000 सीट है तप 10 लाख से अधिक अभ्यार्थी फॉर्म भरते है अब आप सोच सकते है की इसमें किसका चयन होता होगा इस परीक्षा में उसी का चयन होता है जो इस नौकरी के लिए पूरी तरह योग्य हो.

Image Credit – Instagram

लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे ही मामूली बर्तन दुकानदार के बेटी के बारे में जिसका नाम नमामि बंसल है. और इनका घर उतराखंड है आज के युवाओं के लिए नमामि बंसल किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

Image Credit – Instagram

दोस्तों नमामि बंसल पढने में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्र है आप उसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है की नमामि बंसल मैट्रिक में टॉप की थी वहीँ उसका मैट्रिक में 92% से अधिक मार्क्स आये थे वहीँ इंटर में भी नमामि बंसल ने टॉप की थी आपको बता दूँ की इंटर में नमामि बंसल को 94% से अधिक मार्क्स आया था.

Image Credit – Instagram

नमामि बंसल मैट्रिक इंटर अच्छे अंक से पास करने के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन में दाखिला लिया और ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद नमामि बंसल ने यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाया और आखिरकार कम संसाधन होने के बाबजूद भी नमामि बंसल ने यूपीएससी की परीक्षा टॉप करके यह साबित कर दिया की मुसीबतें आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती बस आपके अन्दर कुछ करने का हौसला होना चाहिए.

Image Credit – Instagram

अपने गाँव की इकलौती आईएएस अधिकारी है नमामि बंसल

Image Credit – Instagram

Exit mobile version