Site icon First Bharatiya

बिहार के लाल ने किया कमाल पिता का था छोटी सी दुकान बेचते थे खैनी बेटे ने यूपीएससी पास कर बढ़ाया पिता का मान हर तरफ हो रही तारीफ़

tyry6rt

दोस्तों बिहार देश के सबसे पिछड़े हुए राज्य में से एक है यह बात किसी से छुपा हुआ नहीं है. लेकिन पुरे देश में सबसे अधिक आईएएस और आईपीएस बिहार से ही निकलते है. आज हम बात करने वाले है बिहार के नवादा जिले के रहने वाले निरंजन कुमार के बारे में….

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

Image Credit – Instagram

दोस्तों निरंजन कुमार बिहार के नवादा जिले से आते है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. बेरोजगारी के कारण उनके पिताजी गाँव में ही खैनी बेचते थे बताया जाता है की उनका एक छोटा सा दुकान था. लेकिन निरंजन कुमार ने अपनी मेहनत के बदौलत पास किया यूपीएससी का एग्जाम.

Image Credit – Instagram

दोस्तों यूँ तो कितने लोग यूपीएससी की परीक्षा पास करते है और आईएएस और आईपीएस बनते है लेकिन जब किसी गरीब घर का लड़का यूपीएससी जैसे देश के सबसे कठिन एग्जाम में बाज़ी मारता है तो उसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. निरंजन के पास जब पैसे नहीं थे तो वो छोटे-छोटे बच्चे को ट्यूशन पढाते थे. और उससे जो उन्हें पैसा मिलता था उससे वो अपना पढाई करते थे.

Image Credit – Instagram

दोस्तों एक पिता के लिए सबसे ख़ुशी का दिन वो होता है जब उनके बच्चे पढ़-लिखकर अच्छा इंसान बन जाए और अपने सहित पुरे समाज का नाम रौशन करें कुछ ऐसे ही है निरंजन की घर की कहानी भी जब निरंजन के पिताजी खैनी बेचते थे. लेकिन जब बेटा यूपीएससी पास किया तो ये पल उनके लिए बहुत गर्व का था.

Image Credit – Instagram

अपने पिता के सपने को किया पूरा

Image Credit – Instagram

Exit mobile version