Site icon First Bharatiya

एक डीएम के ड्राइवर का बेटा बना एसडीएम, तो घर के बाहर गांव के लोगों की लगी भीड़ सभी ने दिया बधाई

yhjntyj

दोस्तो आज के इस खबर में हम ऐसे युवक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पिता डीएम के ड्राइवर थे और उनका बेटा ने खूब मेहनत कर यूपीएससी निकालकर बना एसडीएम और अपने पिता को बहुत खुश कर दीया कल्याण सिंह मौर्य के पिता डीएम के गाड़ी 35 साल तक चलाएं.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

Image Credit – Twitter

और वह अपने बेटे के पढ़ाई में बहुत ही अच्छी तरह से ध्यान देते थे और कल्याण सिंह ने भी बहुत पढ़ने में तेज थे और उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पासकर एसडीएम बना और पूरे गांव, जिला, राज्य, देश के सभी नागरिकों को खुश कर दिया दोस्तों कल्याण सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में अतरौली तहसील के मढौली गांव में 5 जनवरी 1932 में हुआ था.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

Image Credit – Twitter

कल्याण सिंह के पिता का नाम जवाहरलाल मौर्य था और कल्याण सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बहराइच के नानपारा मैं हुई और उन्होंने 12वीं के बाद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में एमएससी किया यूपीएससी 2001 में कल्याण सिंह को इंटरव्यू में केवल 5 अंक नहीं मिलने के कारण उनको नहीं चुना गया था.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

Image Credit – Twitter

लेकिन फिर भी इन्होंने अपने मेहनत को लगातार करते रहे और यूपीएससी परीक्षा में झंडा बुलंद किया और वर्तमान में वे एनटीपीसी सोलापुर महाराष्ट्र में कार्य करते थे कल्याण सिंह अपने परिवार की हालत देखते हुए उन्होंने काफी मेहनत करते रहे लेकिन उनकी मां उनको बहुत ध्यान देती थी.

Image Credit – Twitter

पढ़ाई लिखाई में पिता को समय नहीं मिलता था क्योंकि वह डीएम साहब के गाड़ी चलाते थे और उनकी माता का मृत्यु 2016 में हो गई थी फिर भी वह हार नहीं माने और अपने मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास की और उन्होंने पूरे देश भर में 40 भी रैंक लाया और बना एसडीएम पिता का हुआ गर्व से सीना चौड़ा हुआ.

Image Credit – Twitter

पिता चलाते थे डीएम की गाडी

Image Credit – Twitter

Exit mobile version