AddText 05 07 10.56.31

कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों को भी नहीं बख्शा। नॉर्वेजियन पर्वतारोही के साथ-साथ अप्रैल के अंत में माउंट एवरेस्ट पर इसका संक्रमण हो गया, वायरस ने पर्वतारोहियों को दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची चोटी – धौलागिरी – 345 किलोमीटर (214 मील) एवरेस्ट के पश्चिम में चोट पहुंचाया है।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

टूर ऑपरेटर सेवन समिट्स ट्रेक मिंगमा शेरपा की चेयरपर्सन के हवाले से सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 19 लोगों को पहाड़ के शिविरों से निकाला गया है,

Also read: खुशखबरी : बिहार में एका-एक इतना रुपया सस्ता हुआ डीजल और पेट्रोल जानिये क्या है ताजा कीमत

जिसमें से सात कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 12 की जांच होनी बाकी है। पोलिश पर्वतारोही पावेल माइकेल्स्की के फेसबुक पोस्ट के अनुसार, कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एवरेस्ट पर भी 30 लोगों को बेस कैंप से रेसक्यू किया गया।

Also read: बड़ी खबर : Muzaffarpur से Anand Vihar के लिए चलने वाली विशेष ट्रेन को लेकर आया बड़ा अपडेट टिकट लेने से पहले…

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, कोरोना वायरस ने दुनिया के 15.6 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित किया है। इस महामारी ने 30 लाख से अधिक लोगों की जिंदगी छीन ली। इस महामारी ने चीन को पिछले साल मार्च में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के परमिट रद्द करने के लिए मजबूर किया।

Also read: Good News : बिहार में इस तिथि को इस जिले में दस्तक देने जा रही है मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जानिये…

इसके तुरंत बाद, नेपाल ने भी पहाड़ की ओर से चोटी पर आने वाले सभी अभियानों को बंद कर दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब एक साल बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई है। 8848.86 मीटर ऊंचे पहाड़ ने अप्रैल तक के लिए रिकॉर्ड 394 परमिट जारी किए हैं।

नेपाल अपने राजस्व का एक बड़ा हिस्सा पर्यटन क्षेत्र से उत्पन्न करता है। कई नेपाली अपनी आजीविका के लिए चढ़ाई पर निर्भर हैं। पिछले साल के मौसम के बाद महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया था।

इस साल के परमिट कई स्थानीय गाइड, शेरपा और शेफ के लिए आशा की किरण हैं। पर्यटक सामाजिक दूरी के लिए प्रयास करेंगे। हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना कठिन हो सकता है। बेस कैंप वास्तव में एक छोटा शहर है।

साभार :- hindustan

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...