Site icon First Bharatiya

बिहार में 2200 करोड़ की लागत से होगा दीघा सेतु के समांतर 4.5 किलोमीटर लंबा एक और पुल का निर्माण

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 2

दोस्तों उत्तर बिहार से राजधानी पटना का जुड़ाव दिन पर दिन सुधरते जा रहे है अच्छे होते जा रहे है क्योंकि अब गाँधी सेतु का भी दोनों लेन ठीक हो गया है | इससे लोगों को पहले की अपेक्षा और सुविधा मिलेगी | पिछले कोईलवर ब्रिज का दोनों लेन भी चालू हो चुका है। अब दीघा सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा। निर्माण अक्टूबर से शुरू होगा।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार में इस दिन दस्तक देगी मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जान लीजिये मौसम विभाग का फरमान

अगले महीने खुद मंत्री गडकरी पटना आएंगे और पूरी समीक्षा कर परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू कराने का रास्ता साफ करेंगे। इस दौरान वे बिहार में सड़क निर्माण से जुड़ी 54700 करोड़ की पीएम पैकेज की समीक्षा करेंगे। गडकरी को मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस राशि से कुल 54 सड़क और पुल परियोजनाओं का निर्माण पूरा करना है।

Also read: Bihar Bhgalpur Road News : 12.54 करोड़ की लागत से बनेगा सडक और 515 करोड़ की लागत से बनेंगे शानदार फोरलेन

इसमें 26 परियोजनाओं का निर्माण चल रहा है। 10 परियोजनाओं का अभी काम शुरू हुआ है। 4 परियोजना का टेंडर हो चुका है। बचे मात्र 12 परियोजना का डीपीआर निर्माणाधीन है। उन्होंने कहा कि सभी परियोजनाओं का निर्माण मार्च 2018 के पहले किसी भी सूरत में शुरू कर देना है।

Also read: Bihar Weather Report : बिहार में होने वाली है मुसलाधार बारिश लोगों को मिलने वाली है गर्मी से छुटकारा!

वर्तमान दीघा रेल सह सड़क सेतु 2 लेन चौड़ा है। सोनपुर की तरफ एप्रोच रोड भी 2 लेन ही है। ऐसे में भविष्य में भी इस पुल से बड़ी गाड़ियों के आर-पार होने में जाम की आशंका बनी रहेगी। फिलहाल सिर्फ चार चक्के वाली निजी गाड़ियां ही इस पुल से गुजर रही हैं। यह देखते हुए केन्द्र सरकार ने इसके समानांतर नया 2 लेन सड़क सेतु बनाने का निर्णय किया है। नया सेतु बन जाने के बाद आस-पास ही दो सेतु हो जाएंगे। ऐेसे में 4 लेन सेतु उपलब्ध हो जाने से बड़ी गाड़ियों के गुजरने का मार्ग प्रशस्त होगा और भविष्य में भी जाम लगने की भी संभावना खत्म हो जाएगी।

नये गांधी सेतु का निर्माण अगले वर्ष शुरू होने की संभावना है। पुराना और नया गांधी सेतु दोनों का एप्रोच एक ही रहेगा। पटना जीरो माइल से पटना शहर में पुराने गांधी सेतु के समानांतर पश्चिम की तरफ एलिवेटेड एप्रोच रोड बनेगा। वहीं हाजीपुर की तरफ वर्तमान एप्रोच रोड को ही 8 लेन चौड़ा कर दिया जाएगा। गंगा नदी पर 4 लेन नया पुल बनेगा।

पटना के चारों ओर बनेगा 170 किमी लंबा आउटर रिंग रोड

पटना आउटर रिंग रोड का खाका राजधानी पटना के 25 वर्षों के संभावित विस्तार को देखते हुए खींचा गया है। फिलहाल इस एलाइनमेंट के 70 फीसदी हिस्से पर पहले से निर्माण कार्य चल रहा है। इस 4/6 लेन के रिंग रोड के बनने से विस्तारित पटना के किसी भी इलाके में जाना आसान हो जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस वे और एम्स-दीघा एलिवेटेड भी रिंग रोड नेटवर्क से जुड़ेंगे। आरा-छपरा सेतु, दीघा सड़क सेतु और कच्ची दरगाह-विदुपुर सेतु भी इस नेटवर्क में ही है। पटना-बख्तियारपुर हाइवे, पटना-रांची हाइवे, पटना-गया हाइवे, पटना-बक्सर हाइवे, पटना-छपरा हाइवे और पटना-मुजफ्फरपुर हाइवे भी रिंग रोड से जुड़ जाएंगे।

इन जगहों के लोगों को मिलेगी जाम से मुक्ति :

Exit mobile version