Site icon First Bharatiya

Post Office की शानदार स्कीम! 10 वर्ष से ऊपर बच्चों का खाता खोलें, हर महीने मिलेंगे 2475 रूपये, जानिए….

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 8

अभी के समय में डाकघर उसके लिए है| जो रिक्स लेते है कहने का मतलब हुआ | जो जोखिम में लाभ चाहते है | जी जहां दोस्तों अभी सभी लोग चाहते है की अगर मेरी इनकम 100 रुपया ही है तो उसमे से हम 50 रुपया ही खर्च करें और 50 रुपया को अपने भविष्य के लिए बचाकर रखें ताकि आने वाले दिनों में हमें तकलीफ न हो | पोस्ट ऑफिस (Post Office) अपने ग्राहकों के लिए लाभदायक स्कीम समय-समय पर ले कर आती रहती है।

Also read: Special Train : रेलवे चलाने जा रही है छपरा-आनंद विहार समेत 10 से अधिक स्पेशल ट्रेन सीट मिलने वाली है कन्फर्म, जल्दी करें टिकट बुक

डाकघर की एमआईएस (MIS) एक ऐसी बचत योजना है, जिसमें आप हर महीने एक बार निवेश करके ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे। इस डाकघर बचत योजना (Post Office Saving Scheme) काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। इस के तहत 10 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के बच्चों का भी खाता खुलवा सकतें हैं। आईये जानते है इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से…….

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

सबसे पहले जानते है इससे क्या मिलेगा फायदा

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

दोस्तों सबसे पहली बात यह योजना लड़की के लिए है | और बता दे कि 10 साल के ऊपर की लड़की का अगर खाता खुलवा दे और 2 लाख तक जमा करने पर प्रत्येक महीने 6.6 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 1100 मिलेगा। वहीं 5 साल में इसका ब्याज 66 हजार रुपये तक पहुँच जाएगा। इस प्रकार आपको हर महीने 1100 रुपये ब्याज में मिलेंगे इस राशि से आप अपने बच्चों के पढ़ाई में उपयोग कर सकेंगे।

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

आगे चलकर आपको हमर महीने मिलेगा 1925 रूपये का लाभ

इस खाता को अगर माता-पिता चाहे तो अपने बच्चे के साथ-साथ अपना नाम भी जुड़वाँ सकते है सीधा-सीधा समझिये ये जॉइंट भी खुलता है मतलब बच्चे का अकेले भी खुल सकता है | और माता-पिता के साथ भी खुल सकता है | यदि आप इस योजना के तहत 3.50 लाख रुपये जमा करेंगे तो वर्तमान दर के हिसाब से प्रत्येक महीने 1925 रुपये आपको प्राप्त होगा। विद्यार्थियों के लिए यह रकम खाफी मदद कगार साबित होगी।

Exit mobile version