Site icon First Bharatiya

बहुत तेजी से बढ़ रही महंगाई सरसों, सोयाबीन, मूंगफली तेल हुआ रिकॉर्डतोड़ महंगा जाने ताजा भाव?

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 14

पूरा देश महंगाई की मार से परेशान है हर चीज महंगा होते जा रही है | महंगाई होने की एक वजह महामारी भी बताई जा रही है | बताई जा रही है कि महामारी में लगभग दो सालों तक सभी के काम ठप रहे जिसके वजह से सभी लोगों को नुक्सान पंहुचा है | जितने भी बैंकों में लोग अपने भविष्य के लिए पैसा सेव करके रखे थे वो सभी खत्म हो गये है | और अब देश में सभी चीजे महंगे होती जा रही है अब ऐसे में आम लोगों का जीना हराम हो गया है | बता दे की महंगाई का एक अहम हिस्सा पेट्रोल-डीजल सरसों की तेल और एलपीजी गैस भी है |

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

वहीँ अब खबर आ रही है कि विदेशों की बजारों में  जोरदार तेजी के बीच घरेलू तेलों की मांग बढ़ने के कारण दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन सहित लगभग सभी तेल-तिलहन कीमतों में सुधार दर्ज हुआ।वहीं, इंदौर के खाद्य तेल बाजार में मंगलवार को मूंगफली तेल 50 रुपये और सोयाबीन रिफाइंड के भाव में 60 रुपये प्रति 10 किलोग्राम की तेजी हुई। आज पाम तेल 50 रुपये प्रति 10 किलोग्राम महंगा बिका।

Also read: बिहारवासियों को मिला बड़ी सौगात बिहार ने बनने जा रही २ बड़े हवाईअड्डे, मिला मंजूरी!

रूस युक्रेन युद्ध से भी पड़ा है असर

Also read: बिहार में होगी आंधी तूफ़ान के साथ मुसलाधार बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानिये मौसम विभाग की ताजा अपडेट!

अभी वर्तमान में रूस और युक्रेन के बीच युद्ध चल रही है | इस युद्ध में सिर्फ और सिर्फ रूस और युक्रेन को ही घटा नहीं है बल्कि बाकी के और भी देशो को नुक्सान है बता दे कि रूस और युक्रेन को तो नुक्सान है ही लेकिन बाकी के देश जो उनसे सामन लेते थे वो सभी लेनदेन की प्रक्रिया अभी फिलहाल बंद है | वहीँ सूरजमुखी तेल के भाव में रिकॉर्डतोड़ तेजी आई है। सूरजमुखी तेल का भाव 2,150 डॉलर प्रति टन के रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचा है। सूरजमुखी तेल की अनुपलब्धता होने के बीच दक्षिण भारत के राज्यों में सस्ता होने के कारण सरसों और मूंगफली तेल की चौतरफा खपत हो रही है।

Also read: सोच रहे है बिहार से दिल्ली जाने को तो पकड़िये यह ट्रेन मिलेगी कन्फर्म सीट दिल्ली के साथ-साथ यहाँ भी आसानी से जा सकते है, जान लीजिये रूट…

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंडियों में सरसों की 10-12 लाख बोरी की भारी आवक के बीच अधिकांश सरसों से रिफाइंड बनाये जाने के कारण सरसों तेल-तिलहन के भाव भी मजबूत हो गये। सरसों के मुकाबले आयातित तेलों के लगभग 10 रुपये प्रति किलो महंगा होने से सरसों पर भारी दबाव है और बड़ी मात्रा में सरसों से रिफाइंड बनाया जा रहा है जिससे आगे जाकर सरसों के मामले में दिक्कत आ सकती है।

 दिल्ली मंडी में थोक भाव इस प्रकार रहे-  (भाव- रुपये प्रति क्विंटल) 

इंदौर में मूंगफली तेल, सोयाबीन रिफाइंड के भाव में तेजी

तिलहन

तेल 

कपास्या खली

इंदौर में मसूर के भाव में वृद्धि, मूंग की दाल महंगी

स्थानीय संयोगितागंज अनाज मंडी में बुधवार को मसूर के भाव में 125 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। आज मूंग की दाल 100, मूंग मोगर 100 रुपये और मसूर की दाल 50 रुपये प्रति क्विंटल महंगी बिकी।

दलहन   

दाल

चावल

Exit mobile version