Site icon First Bharatiya

3 चरण में होगा बिहार में पंचायत चुनाव?, कोरोना के कारण नया प्लान बना रहा निर्वाचन आयोग

AddText 04 30 09.55.07

कोरोना के बीच पंचायत चुनाव पर असमंजस, अब तीन फेज में वोटिंग की सोच रहा निर्वाचन आयोग : पटना. पंचायत चुनाव को लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग की सारी तैयारी के बावजूद अब समय पर चुनाव होना संभव नहीं दिख रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव पर विचार करने के लिए 21 अप्रैल को 15 दिनों का समय तय किया है.

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के इन 10 जिला के लिए जारी हुआ अलर्ट होगी मुसलाधार बारिश, जानिये पूरी अपडेट…

उम्मीद जताई जा रही थी कि इस अवधि में कोरोनावायरस का संक्रमण कम होगा, लेकिन अब 9 दिन बीत जाने के बाद भी करोना संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है. ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि अगले 7 दिनों में चुनाव की घोषणा शायद ही हो.

Also read: Gold Price News : थमने का नाम नहीं ले रहा है सोना का भाव लगातार बढ़ते ही जा रहे है जान लीजिये आज कितना बढ़ा दाम?

चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो आयोग अधिक से अधिक मई मध्य तक इंतजार कर सकता है. अगर इस दौर में संक्रमण की दर में गिरावट आई तो चुनाव कराए जाने की संभावना बनती है. आयोग दो या तीन चरणों में चुनाव करा सकता है.

Also read: बिहार के इस स्टेशन से दिल्ली के बीच चलेगी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा के स्पीड से वन्दे भारत एक्सप्रेस जाने…

हालांकि इसके लिए भी अधिक ईवीएम की जरूरत पड़ेगी. आयोग का मानना है कि  कई राज्यों में तब कोई चुनाव नहीं होगा ऐसे में दूसरे राज्यों से ईवीएम की व्यवस्था की जा सकती है. 3 फेज में चुनाव कराने के लिए सुरक्षा का इंतजाम भी संभव है.

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

हालांकि जून के पहले सप्ताह में मानसून का प्रवेश बिहार में हो जाएगा तब ऐसे में बरसात के दिनों में नॉर्थ बिहार और पूर्वी बिहार में हालात ऐसे नहीं रहते हैं कि चुनाव कराया जा सके. बिहार में पंचायती संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

 ऐसे में अगर समय पर चुनाव नहीं हुआ तब नई व्यवस्था के लिए अध्यादेश भी ला सकती है. संभव है कि समय पर चुनाव नहीं होने पर अधिकारियों को चुनाव के समय तक के लिए सरकार पंचायतों की योजनाओं के कार्यान्वयन संबंधित चीजों का दायित्व सौंप सकती है.

Exit mobile version