Site icon First Bharatiya

सरसों तेल के भाव में भारी गिरावट! जल्दी करें खरीदारी, जानिए क्या है ताजा भाव?

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 8

महंगाई की मार से पूरा देश परेशान है | जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि महामारी की वजह से लोगों के जीवन में एक बड़ी भूचाल आ गयी थी जो जख्म अभी तक नहीं भर पाई है | मीडिया के अनुसार आपको बता दे कि विदेशी की बाजारों में तेजी के रुख के बीच दिल्ली बाजार में लगभग सभी तेल तिलहनों के भाव में तेजी दिखी। दूसरी ओर सरसों की नई फसल की मंडियों में आवक बढ़ने से मंगलवार को सरसों तेल-तिलहन के भाव भारी गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, इंदौर के संयोगिता गंज अनाज मंडी में मंगलवार को मसूर के भाव में 50 रुपये प्रति क्विंटल की कमी हुई।

Also read: अगर आपके भी पंखे नहीं दे रही है हवा कर दीजिए एक छोटा सा काम, देने लगेगी AC जैसी फर्राटेदार हवा, जानिये….

5 फरवरी को 160 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था। सरसों का तेल अब उच्चतम स्तर से करीब 30-40 रुपये कम मे बिक रहा है। इस तरह सरसों के दाम 4 फरवरी के भाव पर पहुंच गए हैं। शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि सर्दी में सरसों के तेल की खपत अधिक होती है। इसलिए सरसों के तेल के दाम नीचे आने का नाम नहीं ले रहे हैं। जैसे-जैसे सर्दी घटेगी तो सरसों के तेल के रेट भी तेजी से गिरेंगे। तेल तिलहन बाजार में आगामी दिनों में तेल के भाव में अप्रत्याशित गिरावट की संभावना है।

Also read: Bihar Weather News : एका-एक मौसम ने बदला मिजाज पुरे बिहार को मिली राहत, आज इन जगहों पर आंधी तूफ़ान के साथ होगी बारिश बरसेंगे ओला पत्थर

जानिये क्या है गिरावटो की वजह

Also read: Saharsa To New Delhi : सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, जान लीजिये क्या होने वाली है समय सारणी

बाजार सूत्रों ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में तेजी के बावजूद मंडियों में सरसों के नये फसल की आवक बढ़ने से सरसों तेल तिलहन के भाव में गिरावट देखी गई। सोयाबीन जैसे तेलों से सरसों का दाम कम हो गया है, जिससे आगे जाकर सरसों तेल में और गिरावट आने की संभावना है।सूत्रों ने कहा कि सरकार को आयात पर निर्भरता कम करने के लिए तिलहन उत्पादन को बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। आयातित तेलों के दाम महंगे हुए हैं। आयातित तेलों के भाव ऊंचा रहने से सरसों की पेराई अधिक होगी।

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

थौक में भाव कुछ इस प्रकार के है |

Exit mobile version