Site icon First Bharatiya

बिना सरकारी नौकरी वाले भी रिटायर होते ही बन जायेंगे करोड़पति, जानिये कैसे?

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 22

देश भर में सरकारी कर्मचारियों के सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission Latest Update) की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. इस दौरान भारत में एक और कानून की खूब चर्चा हो रही है. उसका नाम है न्यू वेज कोड 2022 (New Wage Code 2022). अप्रैल में इसके लागू हो जाने की उम्मीद है.

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

अप्रैल 2022 से लागू हो सकता है न्यू वेज कोड : आपको बता दे की न्यू वेज कोड में सबसे ज्यादा जिस बात की चर्चा है, वह है Cost to Company (CTC). लोग पूछ रहे हैं कि इससे कर्मचारियों का कितना फायदा होगा. न्यू वेज कोड से कर्मचारियों को फायदा होगा या नुकसान. इसे कब से लागू किया जायेगा. बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल 2022 के बाद से New Wage Code लागू हो जायेगा.

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

वेतन घटेगा, पीएफ में जमा राशि बढ़ेगी : मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो 1 अप्रैल 2022 से इसे लागू करने की श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) तैयारी कर चुका है. नये कानून के लागू होने के बाद कर्मचारियों की टेक होम सैलरी (Take Home Salary), प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्यूटी (Gratuity) पूरी तरह से बदल जायेगी. लोग चिंतित हैं कि महंगाई के दौर में सैलरी घटेगी, तो उनकी मुश्किलें बढ़ेंगी. लेकिन कहा यह जा रहा है कि आज पैसे कम मिलेंगे, लेकिन रिटायरमेंट के बाद मोटी रकम मिलेगी.

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

नये वेज कोड के फायदे : खास बात यह है की अगर आपका वेतन 50 हजार रुपये प्रति माह है और आपका मूल वेतन 15 हजार रुपये है, तो जब आप रिटायर होंगे, तो पीएफ में आपकी जमा पूंजी आज के ब्याज दर से 69,97,411 रुपये हो जायेगी. अगर आपकी बेसिक सैलरी 25 हजार रुपये है, तो रिटायरमेंट के समय आपके पीएफ अकाउंट में 1,16,62,366 जमा हो जायेंगे. पीएफ में जमा राशि की गणना में सालाना 5 फीसदी वृद्धि मानी गयी है.

Also read: बिहार में होगी आंधी तूफ़ान के साथ मुसलाधार बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानिये मौसम विभाग की ताजा अपडेट!

क्‍या है कॉस्‍ट टू कम्‍पनी (Cost to Company) : बताया जा रहा है की कंपनी अपनी तरफ से अपने कर्मचारियों पर जो पैसा खर्च करती है, उसे कॉस्ट टू कंपनी (CTC) कहा जाता है. एक शब्द में कहें, तो कर्मचारी के सैलरी पैकेज को CTC कहते हैं. इसमें मंथली बेसिक पे, भत्ता, री-इम्‍बर्समेंट शामिल होता है. ग्रेच्‍यूटी, एनुअल वैरिएबल पे, एनुअल बोनस जैसे प्रोडक्ट भी CTC में शामिल होते हैं. सीटीसी की रकम कर्मचारी की टेक होम सैलरी के बराबर कभी नहीं होती. CTC में कई कंपोनेंट होते हैं इसलिए यह अलग होती है. CTC = ग्रॉस सैलरी + PF + ग्रेच्‍यूटी.

Exit mobile version