Site icon First Bharatiya

केवल 100 रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर की आरडी योजना में अपना खाता, जानें स्कीम की पूरी डिटेल्स..

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 71

अपने भविष्य के लिए अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं।

Also read: स्पेशल ट्रेन की तोहफा बेगुसराय, बरौनी, सहरसा, खगड़िया एवं छपरा समेत इन जगहों के लोगों को मिलेगी कन्फर्म सीट, जान लीजिये समय सारणी

बताया जा रहा है की पोस्ट ऑफिस (Post Office) में स्मॉल सेविंग (Small Saving Schemes) के कई ऑप्शन हैं. लेकिन इन्वेस्टमेंट का एक ऑप्शन कुछ खास है. इसमें आप हर महीने महज 100 रुपए जमा करके भी मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. बता दे की इस खास स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD).

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) पर 5.8 फीसद सालाना ब्याज का लाभ मिलता है। आरडी से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी चुकाना होता है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस आरडी में ब्याज दर तीन महीने की चक्रवृद्धि के हिसाब से होती है।

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट छोटी-छोटी किस्तों में जमा, अच्छी ब्याजदर और सरकारी गारंटी वाली स्कीम है. पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट का अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है. इससे कम के लिए नहीं. हालांकि बैंक छह महीने, साल भर, दो साल, तीन साल आदि के लिए आरडी अकाउंट की सुविधा देते हैं.

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में आपको लोन लेने की सुविधा का फायदा भी मिलता है। अगर आपने इस स्कीम में अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं तो आप इसके तहत लोन भी ले सकते हैं। अगर आप तय तारीख तक आरडी की किस्त जमा नहीं करते हैं तो लेट किस्त के साथ आपको एक प्रतिशत हर महीने की दर से जुर्माना भी अलग से जमा करना होगा. साथ ही अगर लगातार चार किस्तें जमा नहीं की गईं तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. हालांकि खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से एक्टिव करा सकते हैं.

Exit mobile version