Site icon First Bharatiya

Railway Recruitment 2021 : बिना परीक्षा के रेलवे में भर्ती , 8वीं 10वीं पास के लिए आज तक का मौका जल्दी दखे वैकेंसी

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 44

उत्तर मध्य रेलवे की ओर से ट्रेड अप्रेंटाइस के 1664 पदों पर निकाली गई वैकेंसी के लिए आज आवेदन का अंतिम दिन है। आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से शुरू हुई थी।

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

अगर अभी तक किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो उत्तर मध्य रेलवे आरआरसी की वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर 1 सितंबर रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Also read: Bihar Weather: बिहार में होने वाली है भारी बारिश, आँधी तूफ़ान के साथ बरसेंगे पत्थर जाने कुआ है मौसम विभाग का अलर्ट!

अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

जिन पदों के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनकी मेरिट में 50-50 फीसदी वेटेज 10वीं के मार्क्स व आईटीआई के मार्क्स को दिया जाएगा। 
जबकि जिन पदों के लिए 8वीं पास की योग्यता मांगी गई है उनमें 8वीं व आईटीआई के औसत अंक लिए जाएंगे।

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें- 

योग्यता :

मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मान्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए। 
वहीं वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए 8 वीं कक्षा और आईटीआई / ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

Exit mobile version