juyhj

Sucess Story In Hindi: दोस्तों हमारा भारत कृषि प्रधान देश है और भारत देश में सबसे अधिक किसान है यहाँ आधा से अधिक आवादी कृषि के भरोसे जीते है. लेकिन आज भी हमारे देश के कई ऐसे किसान है जिनका आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक किसान के बदलते हुए लाइफ के बारे में….

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

Blank 5 Grids Collage 47

दरअसल दोस्तों हम जिस किसान के बारे में बात कर रहे है वो राजस्थान के रहने वाले है उनका नाम खेमाराम है. दोस्तों खेमाराम के जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उन्हें ठीक से खाने के लिए पैसे और रहने के लिए घर नहीं था लेकिन खेमाराम अपनी मेहनत के बदौलत आज अपनी जिंदगी बदल ली.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

दोस्तों खेमाराम अपने खेतों में संरक्षित खेती करते है और उन्होंने इस खेती की शुरुआत काफी समय पहले किया था. दोस्तों खेमाराम की इस खेती को देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते ही की खेमाराम कैसे यह खेती करते है. इसमें सिंचाई कैसे करते है खेमाराम इजरायल के जैसे अपनी खेती करते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

दोस्तों खेमाराम बिलकुल इजरायल के जैसे खेती करते करते है.खेमाराम ने यह खेती करना साल 2012 में सिखा था. वो ओस की बूंद से गेंहू के पौधा पर सिंचाई करते है. दोस्तों खेमाराम पहली बार यह खेती बैंक से क़र्ज़ लेकर शुरू किया था लेकिन आज उनके पास यह खेती करने के बाद पैसा की कोई कमी नहीं है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...