Site icon First Bharatiya

राजगीर जू सफारी पार्क में क्या-क्या बनकर हुआ तैयार देखिए तस्वीरों के माध्यम से

AddText 07 08 12.47.52

बिहार के राजगीर को एक बेहतरीन पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसके तहत राजगीर में कई बड़े निर्माण किए जा रहे हैं जिसमें राजगीर ग्लास ब्रिज सहित कई निर्माण हो रहे हैं इसी क्रम में राजगीर जू सफारी पार्क का भी निर्माण किया जा रहा है.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

आपको बता दूं कि राजगीर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक महत्वकांक्षी परियोजना वाइल्डलाइफ जू सफारी पार्क का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है जिसे जल्द ही आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

आपको बता दूं कि इस जू सफारी पार्क का निर्माण का जिम्मा राज्य सरकार एवं पर्यावरण विभाग कुमार हाइट प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है कंपनी को कार्य आरंभ के दिन से ही अगले 2 वर्ष पूरा करना था जू सफारी को 2020 के अगस्त माह में पर्यटकों के लिए खोल देना था हालांकि 2021 के जुलाई में भी ऐसा नहीं हो सका है.

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

आपको बता दूं कि जो सफारी का निर्माण पर कुल 177 करोड रुपए खर्च किए जाने हैं जिसमें प्रथम चरण में इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में 60 करोड़ खर्च किए गए हैं इस सफाई का शिलान्यास वर्ष 2017 के 17 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था वही इसका काम बहुत ही तेजी से किया जा रहा है जिसमें राजगीर में जू सफारी मेन गेट का निर्माण कर लिया गया है जैसा नीचे तस्वीरों में देख सकते हैं।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

उधर बाउंड्री वाल का काम लगभग पूरा हो चुका है इसकी लंबाई सोनागिरी की तराई जरासंध अखाड़ा से जट्टियन मार्ग तक 4 किलोमीटर की बताई जा रही है जू सफारी में रहने वाले जीव जंतु जैसे शेर बाघ भालू तेंदुआ के लिए भी बड़े-बड़े फैंसिंग भी बन चुका है जहां पर 23 फुट ऊंची घेराव में लोहे की जाली और फेंसिंग लगाई जा रही है।

साभार :- Patna News

Exit mobile version