Site icon First Bharatiya

राशन कार्ड : नये सदस्य का नाम ऐसे होगा दर्ज, जानिए प्रोसेस

AddText 07 03 01.57.42

जुलाई 1। राशन कार्ड एक बेहद जरूरी कानूनी दस्तावेज है जो भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को दिया जाता है। आपको राशन कार्ड के आधार पर ही अनाज, चीनी और चावल जैसी जरूरी चीजें कम दाम पर मिल सकती है। राशन कार्ड में मौजूद जानकारी का उपयोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

राशन कार्ड कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पता प्रमाण दस्तावेज के रूप में भी काम आता है। इसमें परिवार के हर सदस्य का नाम शामिल होता है। अब यदि परिवार में किसी नये सदस्य का जन्म हो या शादी के बाद कोई महिला सदस्य परिवार में शामिल होती है तो उसका नाम भी राशन कार्ड में शामिल कराना जरूरी है। आप ये काम कैसे करा सकते हैं, हम आपको यहां उसी की जानकारी देंगे।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

राशन कार्ड के जरि‍ए आसानी से कोई भी सस्ते दामों पर खाद्यान्न ले सकता है। आप अपने राशन कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इससे आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ म‍िलेगा। ये काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम शामिल होना चाहिए। जैसे-जैसे आपका परिवार बढ़ता जाए राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ना आवश्यक हो जाता है। शादी के बाद परिवार बढ़ता है या घर में कोई बच्चा पैदा होता है तो आपको उसका नाम राशन कार्ड में नाम जोड़ना होगा। इसके कई फायदे हैं, जिनमें अतिरिक्त राशन और सदस्य का पहचान के तौर पर एक प्रूफ होना शामिल है।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

अगर घर में कोई बच्चा पैदा होता है या आप किसी बच्चे को गोद लेते हैं तो राशन कार्ड में उसका नाम दर्ज करने के लिए आपको पहले उसका आधार कार्ड बनवाना होगा। आधार कार्ड के बिना उसका नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठे होने के बाद आप बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Exit mobile version