Site icon First Bharatiya

कब पहुंच रहा है मानसून, इस बार झारखंड में कितनी होगी बारिश?

weather forecast monsoon 2020 india 6009463 835x547 m 01

चक्रवाती तूफानों के कारण मई के महीने में ही भारी बारिश झेल चुके पूर्वी राज्यों में मानसून 15 जून तक पहुंच जाने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो देश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों से मानसून अच्छी तरह बढ़ रहा है और अगले दस दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दस्तक दे सकता है. दक्षिण पश्चिमी समुद्र से उठा मानसून पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में दस्तक दे चुका है, साथ ही एक हफ्ते में बंगाल की खाड़ी में भी एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद मौसम विभाग ने ज़ाहिर की है.

Also read: सासाराम, डीडीयू, प्रयागराज, कानपुर होते हुए यहाँ तक जायेगी ट्रेन बिहार से खुलने वाली 5 स्पेशल ट्रेन, जानिये टाइम टेबल के साथ रूट

मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केंद्र में पदस्थ राजेंद्र जेनामनी के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया कि 7 से 8 जून के बीच बारिश रुक जाने की संभावना है. जेनामनी के मुताबिक ‘एक निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 11 जून तक बनने की उम्मीद है. इससे झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार तक मानसून के बढ़ने में मदद मिलेगी.’

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

इस साल मानसून के दौरान झारखंड में अच्छी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. रांची और आसपास मानसून आने तक बादल छाये रहने, हल्की बारिश होने और 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक हवाएं चलने का अनुमान भी दिया गया है. यह भी कहा गया कि छत्तीसगढ़ में बन रहे निम्न दबाव वाले क्षेत्र का असर झारखंड के कई ज़िलों में पड़ेगा. जून महीने के पहले चार-पांच दिनों में राज्य में 43 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है.

Also read: Bihar Weather Update : अच्छी खबर बिहार के इन १२ जिलों में होने वाली है तगड़ी बारिश गिरेंगे ओला पत्थर, जाने अपने क्षेत्रों का हाल?

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक जून में सामान्य बारिश हो सकती है. इसके साथ ही, पूरे देश में अगले पांच दिनों के दौरान कहीं भी लू चलने की संभावना भी नहीं है. मौसम विभाग ने यह भी बताया कि राजस्थान के कई पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, सौराष्ट्र, कच्छ और ओडिशा के गर्म इलाकों में भी तापमान 40 डिग्री के आसपास ही दिखा. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री के साथ उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म इलाकों में रहा.

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

Exit mobile version