Site icon First Bharatiya

महामारी के बीच अच्छी खबर: मौसम विभाग ने जारी किया इस साल का मानसून पूर्वानुमान, खूब होगी बरसात

AddText 06 02 07.33.55

कोरोना संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग में सामान्य जबकि मध्य क्षेत्र में जमकर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पूरब और पूर्वोत्तर क्षेत्र में सामान्य से कम वर्ष होगी। इस वर्ष मानसून सामान्य रहेगा। आईएमडी के मुताबिक केरल के तट पर मानसून तीन जून को पहुंचेगा।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : बिहार में बना शानदार राज्य से सबसे बड़ा मॉल, इसमें लोगों को मिलेगी पीवीआर की सुविधा सहित ये चीजें,जाने…

साल 2021 का दूसरा पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश में जून में मानसून सामान्य रहने की आशंक है ,जो बुवाई का भी मौसम होता है। कुल मिलाकर इस वर्ष सामान्य मानसून रहने का अनुमान है। वीडियो कांफ्रेंस के जरिये प्रेस कांफ्रेस में महापात्र ने बताया कि इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद है, जिससे खेती में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि से सितंबर के दौरान मानसून की बारिश के दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 101 फीसद रहने संभावना है।

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

सामान्य बरसात का पूर्वानुमान अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है, जो कोरोना महामारी के चलते बुरी स्थिति में है। अच्छी बारिश का मतलब है कि इससे खेती को फायदा होगा, क्योंकि देश के बड़े भाग में कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियां चार महीने के मानसून के इस मौसम पर आधारित हैं। अच्छी बारिश से उपज बढ़िया होगी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

Also read: Bihar Weather Update : अच्छी खबर बिहार के इन १२ जिलों में होने वाली है तगड़ी बारिश गिरेंगे ओला पत्थर, जाने अपने क्षेत्रों का हाल?

मौसम विभाग ने अपने पहले पूर्वानुमान में इस साल एलपीए का 98 फीसद बारिश होने की संभावना जताई थी। महापात्र ने कहा कि 40 फीसद संभावना सामान्य बारिश की है, 22 फीसद संभावना सामान्य से अधिक वर्षा की है, 12 फीसद संभावना अत्यधिक बारिश होने की है तथा 18 फीसद संभावना सामान्य से कम वर्षा की है।

Also read: सासाराम, डीडीयू, प्रयागराज, कानपुर होते हुए यहाँ तक जायेगी ट्रेन बिहार से खुलने वाली 5 स्पेशल ट्रेन, जानिये टाइम टेबल के साथ रूट

Exit mobile version