Site icon First Bharatiya

Monsoon Update: 31 मई को केरल और 5 जून को गोवा पहुंचेगा मानसून, ये है मौसम विभाग का ताजा अपडेट

AddText 05 30 05.28.34

देश में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में 31 मई तक पहुंच जाएगा और इसके बाद मानसून अपनी गति से बढ़ते हुए 5 जून तक गोवा पहुंच जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम. ने शनिवार को बताया कि केरल में 31 मई के करीब दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन सकती हैं और 5 जून तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

मौसम वैज्ञानिक राहुल. एम ने कहा कि मानसून का केरल से गोवा पहुंचने का समय स्थानीय परिस्थितियों पर निर्भर करता है। मौसम वैज्ञानिक ने आगानी मानसून हलचल को देखते हुए मछुआरों को भी अलर्ट किया है और अगले 5 दिनों पर समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

मौसम विभाग के गणनाओं के मुताबिक इस साल मानसून समय से पहले दस्तक दे रहा है। बीते कई सालों से मानसून 1 जून को केरल में झमाझम बारिश शुरू कर देता है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में इसके समय में बदलाव आया है और देरी भी हुई है, लेकिन इस वर्ष मानसून समय से एक दिन पहले ही 31 मई को केरल में दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि मालदीव-कोमोरिन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है और बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गया है। अब दक्षिणी पूर्व व पूर्व मध्य क्षेत्रों तक जल्द ही मानसून के पहुंचने की संभावना है।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

Exit mobile version