Site icon First Bharatiya

बैंक में है जीरो रुपया? फिर भी निकाल सकते हैं 10 हजार रुपये, फटाफट खुलवाएं ये खाता जानिये पूरी डिटेल्स

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb253 29

अभी के समय में हर किसी को पैसा की जरूरत होती है | जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में अगर आपने पीएम जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो तुरंत खुलवा लें. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों (Bank Account) की संख्या अब 41 करोड़ के पार हो गई है. इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं |

Also read: Bihar Weather Update : अच्छी खबर बिहार के इन १२ जिलों में होने वाली है तगड़ी बारिश गिरेंगे ओला पत्थर, जाने अपने क्षेत्रों का हाल?

इस खाते के अंतर्गत अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं.

Also read: बिहार को मिला 2 नए वन्दे भारत की सौगात जान लीजिये क्या होगी रूट, पटना से लखनऊ का ट्रायल कम्प्लीट!

2014 में शुरू की गयी थी योजना

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था. सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया.

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

मंत्रालय के अनुसार 2015 के बाद से लगातार जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या में कमी आई है. मार्च 2015 में 58% खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था जो अब 7% के करीब आ गया है. यानी अब लोग इसमें पैसे भी जमा कर रहे हैं. आइए जानते हैं इसमें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में.

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

जानिये क्या मिलती है सुविधा !

खता खोलवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

जनधन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (KYC) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है. जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है. कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है |

Exit mobile version