अगर आप किसी वजह से आप एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection Address Proof) नहीं ले पा रहे हैं तो ये चिंता भी दूर हो गई है. अगर आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास गैस कनेक्शन हैं तो दूसरे अन्य सदस्य बिना किसी एड्रेस प्रूफ के इसी के सहारे नया एलपीजी गैस सिलेंडर का कनेक्शन (LPG Gas Connection Transfer) प्राप्त कर सकते हैं. तेल एवं गैस विपणन कंपनियों (LPG Gas Price) की ओर से यह सुविधा दी गई है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी इसका लाभ लिया जा सकता है.

नई सुविधा के तहत अगर किसी के परिवार में मां-बाप, भाई-बहन या अन्य के नाम पर पहले से गैस कनेक्शन (LPG Gas Ujjwala Yojna) है तो परिवार का कोई अन्य सदस्य भी उसी पते का लाभ उठा सकता है और उस आवासीय प्रमाण के पते को सत्यापित कराकर गैस कनेक्शन ले सकता है.आपको सिर्फ अपनी गैस एजेंसी पर जाकर मूल गैस कनेक्शन संबंधित दस्तावेजों की जानकारी मुहैया करानी होगी. यानी इससे एक पते पर कई गैस कनेक्शन लिए जा सकेंगे.

LPG Gas Connection Apply : एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए प्रक्रिया काफी आसान की गई (फाइल)

जानकारी में कहा गया है कि इसमें मूल गैस कनेक्शन और उसी के पते पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा. उज्जवला योजना के तहत भी ऐसे गैस कनेक्शन बुक किए जा सकते हैं. इसमें सिर्फ आवेदक का आधार कार्ड, पुराने गैस कनेक्शन के दस्तावेजों की प्रतिलिपि और बैंक खाते संबंधी जानकारी देनी होगी.

हालांकि गैस एजेंसियां मूल गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection Online Apply) से जुड़े अन्य दस्तावेजों की प्रतिलिपि भी मांग सकते हैं. आवेदक अपनी गैस एजेंसियों के जरिये ज्यादा मालूमात इस बारे में हासिल कर सकते हैं. गौरतलब है कि आधार जैसे दस्तावेजों के कारण सरकार एक व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा गैस कनेक्शनों की आशंका पहले ही खत्म कर चुकी है.

ऐसे में एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा का लगातार विस्तार किया जा रहा है. एक ही परिवार में भी अन्य सदस्यों के नाम पर गैस कनेक्शन के आवेदन की कठिनाइयों को भी दूर किया जा रहा है. एलपीजी गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन या उसे ट्रांसफर (LPG Gas Connection Online Transfer) कराने की प्रक्रिया भी काफी सरल हो गई है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...