Site icon First Bharatiya

पटना की तर्ज पर बिहार के इन शहरों में भी बनेंगे एलिवेटेड रोड, जाम से मिलेगी मुक्ति

AddText 03 31 03.04.13

राजधानी पटना की तर्ज पर बिहार के अन्य शहरों में भी एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे। खासकर वैसे शहर जहां अभी जाम की समस्या अधिक हो रही है। पहले चरण में ऐसे छह शहरों की पहचान की गई है। आने वाले दिनों में इस संख्या में वृद्धि होनी तय है।

Also read: झाझा-किउल-बरौनी से होते हुए सियालदह-जयनगर के बीच चलाई जायेगी समर स्पेशल ट्रेन, जन ले क्या होगी Time Table और रूट


पटना की सड़कों पर एलिवेटेड रोड बनाने का परिणाम सार्थक दिख रहा है। कई इलाकों को जाम की समस्या से मुक्ति मिली है। लोग घंटों के बदले मिनटों में सफर तय कर रहे हैं।

Also read: बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी इन दो जिला को मिलने वाली है तोहफा जयनगर से दिल्ली के बीच 130 Km की रफ़्तार से दौड़ेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस

इसलिए पथ निर्माण विभाग ने एलिवेटेड रोड का दूसरे शहरों में भी विस्तार करने का निर्णय लिया है। विभाग ने पहले चरण में छह शहरों भागलपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर व गया की पहचान की है।

Also read: कम की खबर : अब बदले हुए रूटों से चलेगी वाराणसी-प्रयागराज समेत इन रूटों की तीन ट्रेनें, जान ले पूरी बात फिर करे सफर

इन शहरों में सड़कवार अध्ययन किया जाएगा। देखा जाएगा कि कौन-सा इलाका बहुत अधिक जाम की समस्या से जूझ रहा है। उन इलाकों की पहचान कर देखा जाएगा कि अभी उस सड़क की स्थिति कैसी है।

Also read: Petrol Disel Price Today : खुशखबरी घट गया पेट्रोल-डीजल का दाम! जान लीजिये आपके क्षेत्रों में कितनी हुई कम

चूंकि बाजार के बीच से गुजरने वाली सड़कों को और चौड़ा करना मुश्किल है। इसलिए संकीर्ण सड़कों के ऊपर एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे ताकि बिना परेशानी के लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

अधिकारियों के अनुसार एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में ही इन शहरों की सड़कों का अध्ययन किया जाएगा। प्रारम्भिक अध्ययन के बाद विभागीय स्तर पर इसकी मंजूरी ली जाएगी।

फिर डीपीआर तैयार होगा। विभाग की कोशिश है कि अगले साल मार्च के पहले इन शहरों में एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो जाए ताकि आने वाले एक-दो वर्षों में उसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। एलिवेटेड रोड बनाने में पैसे की कमी नहीं होने दी जाएगी।

गाड़ियों के आधार पर तय होती है सड़क की चौड़ाई
पीसीयू में देखा जाता है कि अमुक चौक-चौराहे से 24 घंटे में कौन-कौन व कितनी गाड़ियां गुजरती है।

साथ ही सात दिनों में गाड़ियों के गुजरने का का औसत क्या रहता है। गाड़ियों के अनुसार उसका अंक तय है। छोटी गाड़ियां, कार, ट्रक, बस आदि के लिए तय अंक के अनुसार देखा जाएगा कि वह कितना पीसीयू रहता है। इसी के आधार पर सड़कों की चौड़ाई तय होगी।

Exit mobile version