Site icon First Bharatiya

वर्ल्ड क्लास का बनेगा राजेंद्र नगर टर्मिनल, गया, मुजफ्फरपुर और बेगूसराय रेलवे स्टेशन

AddText 07 22 09.03.14

भारतीय रेल द्वारा पूरे देश में 123 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) परियोजना के तहत किया जा रहा है। इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल के 5 रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित किया जाना है। इनमें बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं मध्य प्रदेश का सिंगरौली स्टेशन शामिल है। स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को सुरक्षा, सुखद यात्रा और विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। यह जानकारी पूमरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

धार्मिक एवं पर्यटन दोनों दृष्टिकोण से गया शहर की महत्ता को देखते हुए पूर्व मध्य रेल के गया स्टेशन के पुनर्विकास की योजना बनाई गई है। काम पूरा होने के बाद गया स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा गया स्टेशन के पुनर्विकास से जुड़े ये काम PPP मोड पर पूरे किए जाएंगे। इस स्टेशन पर वर्ष 2065 की अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानते हुए उसी के अनुसार यात्री सुविधाओं का पुनर्विकास किया जाएगा। गया स्टेशन के पर 173 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

गया स्टेशन पर और इसके आसपास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसी तरह राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर जंक्शन और बेगूसराय स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों पर भी उन्नत यात्री सुविधा उपलब्ध होंगे।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

ये सुविधाएं होंगी बहाल

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

Exit mobile version