सात सौ करोड़ रुपये के निवेश का रास्‍ता साफ, दो हजार से अधिक लोगों को म‍िलेगा रोजगार

आदित्य बिड़ला समूह ने गोरखपुर में करीब 700 करोड़ रुपये के निवेश के लिए कदम बढ़ा दिया है। कंपनी यहां पेंट बनाने की औद्योगिक इकाई स्थापित करेगी। यह इकाइयां खुलने के बाद यहां दो हजार से अधिक बरोजगारों को रोजगार म‍िलेगा।

प्रतिष्ठित आदित्य बिड़ला समूह ने गोरखपुर में करीब 700 करोड़ रुपये के निवेश के लिए कदम बढ़ा दिया है। कंपनी यहां पेंट बनाने की औद्योगिक इकाई स्थापित करेगी। इसके लिए कंपनी के प्रतिनिधि फरवरी महीने में ही प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण कर चुके हैं। फैैैैैैक्ट्री स्थापित करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी।

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की ओर से भीटी रावत में करीब 70 एकड़ जमीन का प्रस्ताव दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से भी हरी झंडी दे दी गई है। करोड़ों रुपये के निवेश से करीब दो हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इन औद्योगिक इकाइयों के स्थापित होने से गोरखपुर के व‍िकास में एक नया अध्‍याय जुड़ेगा।

गीडा में बढ़ती सुविधाओं के बाद कई बड़ी कंपनियों ने गोरखपुर में निवेश की इच्छा जताई थी। इन्हीं में से एक आदित्य बिड़ला समूह भी है। करीब आठ महीने पहले ही कंपनी ने यहां निवेश की इच्छा जताई थी। उस समय यह साफ नहीं था कि कितने का निवेश होगा लेकिन पेंट की औद्योगिक इकाई लगाने का निर्णय हो गया था। गीडा प्रबंधन की ओर से भीटी रावत में जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया। फरवरी में आए कंपनी के प्रतिनिधियों ने इस जमीन का निरीक्षण भी कर लिया है। 

कंपनी को जो जमीन दी जाएगी, उसपर विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। कंपनी की ओर से अपने स्तर पर जमीन को विकसित किया जाएगा। पेंट की इकाई लगाने के लिए पानी की अधिक जरूरत होगी, जिसे यहां आसानी से पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही बिजली की जरूरत भी पूरी होगी। आदित्य बिड़ला समूह के आने से पूरे क्षेत्र का विकास भी हो सकेगा।