UPSC में 4 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार और आखिरी प्रयास मे रैंक 1 लेकर बने IAS अधिकारी

UPSC एक ऐसा शब्द है जिसके लिए हर युवा सिर्फ सोच ही पाता है, UPSC में सफल हो पाना इतना आसान नहीं होता है, कुछ लोग UPSC एक ही बार में पास कर लेते है और कई लोगो को बार – बार प्रयास करने में भी असफलता ही मिलती है।

आज का ये पोस्ट एक ऐसे शक्स है जिसने UPSC में चार बार असफलता का सामना किया और आखिरी बार में TOP Rank 1 पाकर IAS बनने का अपना सपना पूरा किया।

ये कहानी है Anudeep DuriShetty की अनुदीप शेट्टी साउथ इंडिया के तेलंगाना राज्य के रहने वाले है। लगातार चार बार फेल होने के बावजूद भी सभी निराशा को भूलकर कड़ी परिश्रम करके पांचवे बार में UPSC का एग्जाम क्लियर किया और IAS अधिकारी बने।

कहते है ना अगर पूरे लगन जनून से मेहनत करने पर फल जरूर प्राप्त होता है” उसी तरह Anudeep Durishetty ने भी बार – बार मिली निराशा को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी ताकत समझकर प्रयास करते रहे और आखिरकार सफलता भी उनके कदम चूमने को मजबूर हो गई।

जब तीसरी बार अनूदीप ने UPSC का एग्जाम दिया तो उन्हे IRS (Indian Revenue Service) की नौकरी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने IRS को स्वीकार नहीं किया और IAS बनने के लिए ही प्रयास करते रहे। चारवी दफा भी Anuudeep को निराशा मिली और आखिर में 5 वीं प्रयास मे ना ही केवल UPSC पास किया बल्कि पूरे भारत मे रैंक 1 भी निकाला।