AddText 06 16 01.50.57

नॉर्थ आयरलैंड (North Ireland) में बने एक घर की तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही है. ये घर बीते 109 सालों से बंद था. जब इतने सालों बाद घर के दरवाजे खुले तो सभी आश्चर्यचकित रह गए. अंदर जाते ही लोग सैंकड़ों साल पीछे चले गए.

दुनिया में ऐसे कई राज हैं जो सालों से दफ़न हैं. ऐसे कई मकान आपने भी देखे होंगे जिनसे किसी को आते जाते नहीं देखा गया होगा. नॉर्थ आयरलैंड (North Ireland) में मौजूद ऐसे ही एक घर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई. ये घर पिछले 109 साल से खुला नहीं था. जब इसके दरवाजे खुले तो ऐसा लगा कि समय सैंकड़ों साल पीछे चला गया है. अंदर सब कुछ 109 साल से अनछुआ, धूल की परत में ढंका हुआ था.

ये घर प्रथम विश्वयुद्ध (First World War) और टाइटेनिक (Titanic) के डूबने के दौर से बंद था. अंदर 1911 के अख़बारों के ढेर मौजूद थे. साथ ही पलंग के नीचे घर के मालिक के जूते रखे हुए थे. इतने सालों में सिर्फ एक चीज थी, जिसमें बदलाव हो रहा था. वो थी इन चीजों पर जमी धूल की परत. इस घर की तस्वीरें फोटोग्राफर रेबेका ने खींची. इतने सालों के बाद भी ये घर कैसे सैंकड़ों साल पहले की दुनिया में थमा हुआ है, इसने सभी को हैरान कर दिया.

ये घर डेजी (Dassie) नाम की महिला का था. अपने परिवार के साथ डेजी यहां रहती थी. घर का निर्माण 1858 में किया गया था. आसपास के लोगों से बातचीत करने पर पता चला कि ये घर किसान का था. साथ ही यहां रहने वाले लोग कुकिंग के शौक़ीन थे. जो भी घर में आता था, उसे थोड़ी-थोड़ी देर में खाने के लिए दिया जाता था.

साथ ही इसके बेडरूम से कई राज सामने आए. किसान के इस परिवार में डेजी की मां ने पुलिसवाले से शादी की थी. कमरे से यूनिफॉर्म पहने एडविन मैकक्वीन (Adwin MacQueen) की फोटोज मिली. रेबेका हैरत में हैं कि आखिर पुलिस के घर में आखिर फिर कैसे सब किसानी से कैसे जुड़ गए.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...