Site icon First Bharatiya

IAS इंटरव्यू मे पूछे जाते हैं ऐसे पहेली जैसे सवाल, ऐसी कौन सी चीज है जो पानी पीते ही मर जाती है?

IAS की परीक्षा शीर्ष 10 परीक्षाओं में शुमार होती है, देश में इसके लिए कई छात्र काफी परिश्रम करते है, उसके बाद ही इस परीक्षा को पास कर IAS बना जा सकता है। एक ही बार में इस परीक्षा को क्रैक करना उतना मुश्किल नहीं है। लेकिन इसमें विशेषज्ञों की तरफ से तयार सवाल पूछे जाते है, जिसके लिए आपको बहुत अधिक ज्ञान की जरूरत होती है।

चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

Ans- हम सभी को चाय पिने से पहले पानी को पी लेना चाहिए, यदि आप चाय पीने के बाद पानी का सेवन करते है, तोई यह आपके पाचनतंत्र को खराब कर सकता है।

IAS की परीक्षा शीर्ष 10 परीक्षाओं में शुमार होती है, देश में इसके लिए कई छात्र काफी परिश्रम करते है, उसके बाद ही इस परीक्षा को पास कर IAS बना जा सकता है। एक ही बार में इस परीक्षा को क्रैक करना उतना मुश्किल नहीं है। लेकिन इसमें विशेषज्ञों की तरफ से तयार सवाल पूछे जाते है, जिसके लिए आपको बहुत अधिक ज्ञान की जरूरत होती है।

कभी कभी IAS की परीक्षा में कई ऐसे सवालो को पूछा जाता है, जो हमे काफी विचित्र लगते है, जिसका उत्तर देने में उम्मीदवारों की क्षमता का परीक्षण किया जा सकता है.आइये जानते है। कुछ ऐसे ही सवालो को

  1. मछली खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

Ans- मछली खाने के बाद यदि आप रोजाना दूध पिटे है, तो आपको इससे Leukoderma हो सकता है। जिसके कारण शरीर में सफेद दाग के चकत्ते पड़ जाते हैं। जब भी आप मछली का सेवन करे दूध-दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

  1. चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

Ans- हम सभी को चाय पिने से पहले पानी को पी लेना चाहिए, यदि आप चाय पीने के बाद पानी का सेवन करते है, तोई यह आपके पाचनतंत्र को खराब कर सकता है।

  1. ऐसा क्या है, जो पानी पीते ही मर जाती है?

Ans- इस तरह के सवालों को भी IAS एग्जाम में पूछा जाता है, इसका उत्तर है, प्यास

Q.किस देश के लोग कुत्ते का दूध भी पीते हैं?

Ans. इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार मोनो नामक देश के लोग कुत्ते का दूध पीते हैं। लेकिन कुत्ते का दूध पीना गलत माना जाता है।

  1. मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देता तो मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?

Ans- मादा मोर अंडे देती है नर मोर नहीं।

  1. काली मौत किसे कहा जाता है?

Ans- प्लेग नामक बीमारी को काली मोत के नाम से जाना जाता है। जिससे 20 करोड़ लोगों की मृत्यु हो गई थी। इसकी शुरुआत 1346 से 1353 में हुई थी।

  1. वह क्या है जो खाने के बाद लगातार और बढ़ता जाता है?

Ans- लालच, लालच एक ऐसी चीज है, जो एक बार प्राप्त होने के बाद और बढ़ती जाती है।

Exit mobile version