IAS इंटरव्यू सवाल : लड़के से पूछा गया की लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती, जाने लड़के का शानदार जवाब

हमारे देश में हर साल आईएएस की परीक्षा कंडक्ट करायी जाती है और ये परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है और आईएएस की परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत और अच्छी नॉलेज की जरूत पड़ती है और ये परीक्षा तीन  चरणों में करायी जाती है जिसमे से दो लिखती परीक्षा होती है और तीसरे राउंड में इंटरव्यू होता है |

बता दे संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू में बहुत से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो की बेहद ही अजीबोगरीब होते है और इनका जवाब देना अच्छे अच्छे मेधावी छात्रों के लिए भी मुश्किल सा हो जाता है.

और इस इंटरव्यू के द्वारा ही उम्‍मीदवारों को अपने ज्ञान का परिचय देना होता है और आज हम आपके लिए आईएएस इंटरव्यू के ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आये है जो की पिछले कुछ वर्षों में आईएएस इंटरव्यू में उम्मीदवार से पूछे गये है तो आइये जानते है.

सवाल: उस चीज का नाम बताएं जिसे आग से जलाया नहीं जा सकता पानी से भिगाया नहीं जा सकता मौत उसे मार नहीं सकती और शस्‍त्र उसे काट नहीं सकता?

जवाब : परछाई

सबाल :- बिहार के प्रथम मुस्लिम मुख्यमंत्री नाम क्या था ?
जबाब -अब्दुल गफूर खान बिहार राज्य के पहले मुस्लिम मुख्यमंत्री बने थे।

सबाल :- किसके जन्म दिवस को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप मनाते हैं?
जबाब -महात्मा गांधीजी के जन्म दिवस को ही हम सब अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप मनाते हैं।

सबाल :- कौन-सा पठार ‘एशिया का छत’ भी कहलाता है?
जबाब – पामीर के पठार एशिया का छत्त कहलाता है।

सबाल :-  किस गवर्नर जनरल ने इनाम कमीशन की स्थापना की थी ?
जबाब -लॉर्ड डलहौजी ने।

सवाल- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती?

जवाब-  लड़कियों के शर्ट में जेब न होने  का कारण है उनकी सुन्दरता और  यदि लड़कियों की शर्ट में जेब होगी तो उसमें कुछ ना कुछ जरूर  रख लेंगी जिससे उनकी सुंदरता में कमी आ जाएगी ,इसलिए लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती है।