Site icon First Bharatiya

कोरोना पीड़ित की मौत पर बिहार सरकार देती है 4 लाख रुपये का मुआवजा, जानिए सारी प्रक्रिया यहां

बिहार में कोरोना के पॉजिटिव केस में कमी तो आई है लेकिन मौत के आंकड़े कम नहीं हो रहे। 50 से ज्यादा पीड़ितों की मौत रोज हो रही है। लेकिन कई लोगों को मालूम नहीं है कि कोरोना से मौत पर बिहार में मुआवजे का भी प्रावधान है। अगर किसी को मालूम भी है तो उन्हें प्रक्रिया नहीं पता। यहां हम आपको वही पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

बिहार में कोरोना से मौत पर 4 लाख रुपये का मुआवजा

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

बिहार में कोरोना से मौत पर सरकार आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत 4 लाख रुपये का मुआवजा देती है। ये मुआवजा मृतकों के आश्रित (पिता / माता/ पति/पत्नी/ बेटे/ बेटी) के खाते में जमा कराया जाता है। कोरोना के बिहार में आने के साथ ही सरकार ने इसे महामारी को आपदा की श्रेणी में रख लिया था। मुंगेर में बिहार से कोरोना की पहली मौत हुई थी और मृतक के परिवार को मुआवजे का चेक उनके घर पर उपलब्ध कराया गया था।

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

जानिए, मुआवजे की प्रक्रिया

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़े

बिहार में कोरोना वायरस की रफ्तार धीरे-धीरे कमजोर पड़ रही है। रविवार को सूबे में 6,894 नए मामले सामने आए। राहत की बात ये है कि एक दिन में सामने आने वाले नए केस की संख्या में कमी आना जारी है। मरीजों के ठीक होने की दर में सुधार हो रहा है और संक्रमण दर भी कम हो रही है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में मृत्यु दर में 21 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। रविवार को कोविड-19 से 89 और मरीजों की मौत हो गई। जिससे राज्य में मृतकों संख्या बढ़कर 3,832 हो गई।

Input: nbt hindi

Exit mobile version