IAS इंटरव्यू सवाल : वह क्या है जो एक बाप अपनी बेटी के जन्म पर उसको देता है, और शादी होने पर ले लेता है?

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है और वही हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते है और अपनी किस्मत आजमाते है जिसमे से बहुत कम ही ऐसे उम्मीदवार होते है जो की इस परीक्षा को क्लियर कर अपना IAS और IPS बनने के सपने को साकार कर पाते है  |बता दे UPSC की सिविल सेवा परीक्षा  के इंटरव्यू की भी काफी चर्चाये होती है और इस इंटरव्यू में उम्मीदवार से बहुत ही ट्रिकी और दिमाग घुमाने वाले सवाल पूछे जाते है और ये सवाल सुनने में जितने आसान लगते है इनका जवाब उतना ही कठिन होता है और कई बार तो इन सवालों का जवाब इनके सवालों में ही छिपा रहता है.

1.सवाल : ऐसी कौन सी जगह है जहां दिन और रात एकसाथ होते देख सकते हैं?
जवाब : पृथ्वी के झुकाव के कारण आर्कटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव है  जैसे आलास्का, उत्तरी नार्वे और आइसलैंड में यहां दिन रात एक-साथ दिखाए देते हैं

2.सवाल : किस देश के लोग कुत्ते का दूध भी पीते है ?
जवाब: इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार- मोनो देश के लोग कुत्ते का दूध पीते हैं। मोनो देश मूल अमेरिका के लोग हैं हालांकि, कुत्ते का दूध पीना गलत माना जाता है।

3.सवाल : एक लड़की को देख अरूण ने कहा- वह मेरे दादा के बेटे की इकलौती बेटी है, उसका अरूण से क्या रिश्ता हुआ?
जवाब : वह लड़की अरूण की बहन है

4.सवाल : मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता है ?
जवाब: 17 से 30 हजार बार

5.सवाल: अकबर बादशाह नमाज पढ़ने जामा मस्जिद में पूरब के दरवाजे से जाते थे तो निकलते किस दरवाजे से थे? जामा मस्जिद के चार दरवाजे हैं।
जवाब: अकबर के समय में जामा मस्जिद थी ही नहीं।