Site icon First Bharatiya

1.5 लाख बन जायेगा 1 करोड़, इस PPF स्कीम में ऐसे घर बैठे बने करोड़पति, सरकार लेती है गारेंटी

PPF Account

PPF Account

घर बैठे अगर अपने जमा पूंजी को बढ़ाने का मौका मिल रहा है तो उसे जरुर अपनाना चाहिए. लेकिन कुछ बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए. जैसे की हमारा इन्वेस्टमेंट कितना सुरक्षित है, क्या-क्या टर्म एंड कंडीशन है, रूपये की लेनदेन में कोई दिक्कत तो नहीं आएगी और बाद में कोई लफड़ा तो नहीं होगा या कंपनी इन्वेस्टमेंट अमाउंट लेकर भाग तो नहीं जाएगी.
यह भी पढ़े: बैंक ने बढाया FD Interest Rate, बस इस कंडीशन को फॉलो कीजिये और पाईये जरुरत से ज्यादा FD पर व्याज

बड़े काम का है PPF Account

PPF Account (Public Provident Fund Account) सरकार के द्वारा आम जनता के लिए पैसा जमा करने का एक सुरक्षित और ठोस तरीका है. PPF में जमा किया गया रुपया की गारेंटी सरकार लेती है. साथ ही जमा रुपया पर सरकार अच्छा व्याज भी देती है. PPF स्कीम तहत लोग प्रत्येक वर्ष कुछ न कुछ इस PPF अकाउंट में डालते है और 15 साल बाद रुपया निकलने के प्रक्रिया शरू हो जाती है.

PPF से कैसे बने करोडपति

यह स्कीम Fixed Deposit से अलग होती है. जहाँ एक ओर कुछ कंपनी Suryoday Small Finance Bank, Bajaj Finserv FD rate, Post Office Fixed Deposit FD पर शानदार 9% से अधिक व्याज देती है वही दूसरी ओर भारत सरकार PPF डिपाजिट पर अभी 7.1% का सालाना व्याज मुहैया करवा रही है. 7.1% के इंटरेस्ट रेट से अगर कोई व्यक्ति PPF अकाउंट में प्रत्येक वर्ष 1.5 लाख रुपया जमा करता है तो , उसे 25 साल बाद 1 करोड़ की राशी मिलेगी.
यह भी पढ़े: PNB ने बढाया Fixed Deposit रेट, मिलेगा 8% से ज्यादा का interest rate, यहाँ चेक करे नया FD रेट स्लैब

PPF Account

PPF में कितना जमा करें

PPF के द्वारा कई लोग अपने इनकम टैक्स की बचत भी करते है. यह एक टैक्स सेविंग स्कीम है. इसमे एक वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपया ही जमा कर सकते है. साथ ही कम से कम 500 रुपया जमा कर सकते है. पुरे साल में ग्राहक कई बार में अपना रुपया जमा कर सकता है.
यह भी पढ़े: FD कीजिये 888 दिन के लिए और पाइए तगड़ा मुनाफा, 2023 फिक्स्ड डिपाजिट पर व्याज देने में यह प्राइवेट बैंक सबसे आगे

15 साल बाद क्या करे

PPF को एक लोग या दो लोग जॉइंट अकाउंट तरीके से भी खोला जा सकता है. देश की किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में यह PPF खोला जा सकता है. अगर किसी ग्राहक को 15 साल से ज्यादा का PPF खोलना है तो वो 5-5 वर्ष करके के अपने समय अवधी को बढ़ा सकता है.

Exit mobile version