IAS Gunjan Singh
IAS Gunjan Singh

IAS Success Story: साथियों यूपीएससी की परीक्षा में टॉप करना इतना आसान बात नहीं होता है. इन परीक्षा में टॉप करने के लिए व्यक्ति को अपना टाइम टेबुल एवं अपने रूटिंग से तैयारी करना होता है. तब जाकर कोई भी व्यक्ति युपीएससी की परीक्षा में टॉप कर सकते हैं. ऐसे ही साथियों आज के इस पोस्ट में हम एक महान आईएएस गुंजन सिंह (IAS Gunjan Singh) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने इंजीनियरिंग की तैयारी छोड़कर शुरू की यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी और अपनी कड़ी मेहनत से साल 2019 की यूपीएससी के परीक्षा के तीसरे ही प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 16 वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गई.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: पिता के पास नहीं थे पैसे बेटा को पढ़ाने के लिए ब्याज पर लिया पैसा लीज पर लगा दिया जमीन गरीब का बेटा पास किया UPSC बना आईएएस अधिकारी

IAS Success Story: आईएएस गुंजन सिंह (IAS Gunjan Singh) ने अपनी शुरुआत की पढ़ाई उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर से ही पूरी कि और उसके बाद जेईई का एंट्रेंस परीक्षा दिया और पहली बार सेलेक्ट होकर आईआईटी की पढ़ाई करने के लिए रुड़की चली गई हालांकि इस दौरान उनके मन में आईएएस बनने का सपना दूर-दूर तक नहीं था. लेकिन जब वह 1 दिन अपने पास के गांव के स्कूल में बच्चों की पढ़ाई तो उसी समय से उनके मन में एक अचानक ख्याल आया कि क्यों ना हम समाज के गरीब के बच्चे को मदद कर सके जिसके बाद उन्होंने यह सब छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दि और यूपीएससी के परिक्षा के तीसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर अपने सपने सहित पूरे परिवार के सपने को पूरा कर दी.
यह भी पढ़े – UPSC Success Story: गरीब घर के किसान परिवार की तीन बेटी एक साथ पास की देश के सबसे सर्वश्रेष्ठ एग्जाम UPSC बनी अफसर

uiogokh
IAS Gunjan Singh

IAS Success Story: आईएएस गुंजन सिंह (IAS Gunjan Singh) का जन्म उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर शहर में हुआ था. यह बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थी. दोस्तों आपको हम बता दें कि इनकी यह सफलता में सबसे बड़ा योगदान इनके माता-पिता का रहा है. जिसके चलते उन्होंने आज इतना बड़ा मुकाम हासिल कि है. इसी के चलते आईएएस गुंजन सिंह ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दी है. दोस्तों आपको बता दें कि उनकी असफलता से सबसे बड़ा सीखने के पूरे गांव को मिला है.
यह भी पढ़े – IAS Interview Question : फेविकोल उस बॉटल में क्यों नहीं चिपकता जिसमें वह भरा होता है?