IAS Tejashwi Rana
IAS Tejashwi Rana

IAS Success Story: दोस्तों आज की इस खबर में हम हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली एक महान बेटी आईएएस तेजस्वी राणा के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने कभी सोचा था इंजीनियर बनने का सपना लेकिन पिता का सपना ने बेटी की पूरी जिंदगी ही बदल दिया. दोस्तों आपको हम बता दें कि आईएएस तेजस्वी राणा (IAS Tejashwi Rana) ने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2016 की यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) की परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर अपने पिता सहित अपने परिवार के सपने को भी पूरा कर दी.
यह भी पढ़े – निरंतर दो बार हुई असफल नहीं मानी हार फिर तीसरे प्रयास में बनी आईएएस अफसर मध्यप्रदेश की आयुषी

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

IAS Success Story: आईएएस तेजस्वी राणा (IAS Tejashwi Rana) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की एवं उन्होंने इंटर वर्ग की पढ़ाई पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी लेकिन उनके पिता का सपना था कि मेरी बेटी देश के लिए आईएएस अफसर बने जिसके बाद उनकी बेटी तेजस्वी राणा ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. हालांकि उनको साल 2015 में यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) की परीक्षा के पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और साल 2016 की युपीएससी की परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 12 वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गई.
यह भी पढ़े – Bihar: सफलता नही मिलने तक शादी न करने का प्रण लिया, तीसरे प्रयास में UPSC निकाल IAS अधिकारी बन गई

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

IAS Success Story: आईएएस तेजस्वी राणा (IAS Tejashwi Rana) का जन्म हरियाणा (Haryana) के कुरुक्षेत्र में हुआ था. इनके पिता का नाम डॉक्टर कुलदीप राणा (Dr. Kuldeep Rana) है. जो कि हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर हैं. एवं उनकी माता का नाम डॉ सुनीता राणा (Dr Sunita Rana) है. आईएएस तेजस्वी राणा ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दी है. आईएएस तेजस्वी राणा ने अपनी शादी 13 अक्टूबर 2022 को साल 2016 बैच के आईपीएस अफसर अभिषेक गुप्ता (IPS officer Abhishek Gupta) से कि. दोस्तों आपको हम बता दें कि आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) तेजस्वी राणा अभी वर्तमान समय में वेस्ट बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.
यह भी पढ़े – संघर्षों से भरा रहा जीवन ससुरालवाले पीटकर घर से निकाला नहीं मानी हार, खुद की मेहनत के दम पर पास की UPSC बनी IAS अधिकारी