ias ayushi jain
ias ayushi jain

IAS Success Story: मित्रों यूपीएससी की परीक्षा को देश का सबसे मुश्किल परीक्षा माना जाता है. और इस परीक्षा में पास करने के लिए छात्र को बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है. फिर भी कुछ ऐसे छात्र होते हैं.जो इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं. हालांकि कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं. जो कड़ी मेहनत कर इस एग्जाम को आसानी से क्लियर कर लेते हैं.ऐसे ही कुछ कहानी है मध्य प्रदेश के निवासी आयुषी(Ayushi Jain) की. आयुषी पढ़ाई लिखाई में काफी तेज थी. उन्होंने 10वीं और 12वीं में 90 % से अधिक अंक लाई थी.
IAS Success Story: एक मामूली किसान की बेटी ने ठानी IAS बनने की जिद, दुसरे ही प्रयास में पास की UPSC की परीक्षा बनी IAS ऑफिसर

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

dffhfhh

IAS Success Story: 12वीं पूरा होने के बाद उन्होंने एक क्लास ज्वाइन की. और वहां से कंप्यूटर साइंस की इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की. जिसके बाद आयुषी(Ayushi Jain) को एक कंपनी में जॉब लग गई थी.यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए सेल्फ स्टडी करना बहुत आवश्यक होती है. चाहे आप कितना भी कोचिंग क्लास ट्यूशन कर ले. लेकिन जब तक आप सेल्फ स्टडी नहीं करते तब तक इस एग्जाम को पास करना काफी कठिन होती है.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: लगातार दो बार मिली असफलता,फिर तीसरे प्रयास में मेहनत कर, बने आईएएस अफसर,जम्मू कश्मीर के रहने वाले अभिषेक.

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

IAS Success Story: लगभग 2 वर्ष तक उन्होंने नौकरी की. फिर उनका मन उस नौकरी से ऊब गई थी. आयुषी(Ayushi Jain) का मन कुछ और करने की थी. फिर उन्होंने सोच विचार कर यूपीएससी की तैयारी के बारे में सोची. और अपना मन बना ली कि. उन्हें भी यूपीएससी करनी है. और इस वजह से उन्होंने अपनी जॉब छोड़ कर. यूपीएससी की तैयारी में लग गई. आयुषी के पिता का नाम सर्वेश कुमार सुमन है.जो कि उनके अपने घर पर ही अपना कुटीर उद्योग है. जिसमें वह दूध से घी और पनीर बनाकर अपना बिजनेस करते हैं.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: लगातार दो बार हुआ UPSC की परीक्षा में फेल, दोस्तों ने कहा छोड़ दो तुमसे नहीं हो पाएगा, फिर भी नहीं हारा हिम्मत तीसरे प्रयास में बना IAS अधिकारी

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

IAS Success Story: आयुषी(Ayushi Jain) प्रथम यूपीएससी एग्जाम में ही फेल हो गई थी. लेकिन उन्होंने अपने लक्ष्य को नहीं छोड़ी. उन्होंने फिर से दूसरी बार एग्जाम दिया. दूसरी बार भी वह उस परीक्षा में असफल रही. लगातार दो बार असफल होने से उन्होंने अपना विषय बदला. और कड़ी मेहनत के साथ तीसरी प्रयत्न की. तीसरी प्रयत्न में उनका भाग साथ दिया. और वह इस एग्जाम में ऑल इंडिया में 41वी.रैंक हासिल की इस तरह उन्होंने अपना सपना पूरा किया.

Also read: Indian Railway : राजधानी दिल्ली से बिहार के लिए करना चाहते है सफर तो बढ़ गई क्‍लोन ट्रेन की अवधि मिल जायेगी आपको कन्फर्म टिकट, जानिये…