• फैक्ट्री से शोरूम तक पहुचने में कभी-कभी वाहन को नुकसान हो जाता है.
  • शोरूम और डीलर्स अक्सर उसे रिपेयर करवा कर बेच देते है.
  • बारकोड से चेक करे, नया है या पुराना,
  • खासकर गाड़ी के पेंटिंग का जरुर रखे ध्यान.
  • सभी सामने वाले स्क्रू को चेक करें, की वो कही ढीला तो नहीं.

यह भी पढ़े: Bike-Scooty के साथ दो हेलमेट खरीदना होगा, अन्यथा नहीं होगा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, जाने नया नियम

New car and bike purchase tips

ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर कंपनी वाहन को पूरी तरह से फिट कर के उसे बेचने के लिए अपने शोरूम भेजती है. कभी-कभी ऐसा होता है की रास्ते में या लोड – अनलोड के वक्त नए वाहन के कुछ पार्ट्स को नुकसान पहुच जाता है. ऐसे में वहां डीलर्स और शोरूम ओनर उसे वापस भेजने के जगह वही डिफेक्टिव गाडी अपने ग्राहक को बेच देते है.
यह भी पढ़े: Hyundai Creta EV: आई गई Creta इलेक्ट्रिक, ड्राइविंग रेंज 400 KM, Tata nexon EV को तगड़ा झटका,

New car and bike purchase tips

यह भी पढ़े: Simple One: मार्केट में आने के लिए तैयार है यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने कब हो रही लॉन्च और क्या है इसके फीचर्स

वाहन खरीदते समय इन बातो का रखे ध्यान

अगर आप नया वाहन खरीदते समय थोडा चौकन्ना रहेंगे तो इस तरह के ठगी का शिकार होंने से बच जायेंगे. Honda Shine 100 , Hero Splender, Bajaj Pulser की बहुत डिमांड रहती है. अक्सर जल्दीबाजी में ये घटना हो जाती है. जब आप नया वाहन शोरूम से खरीद रहे तो तब सभी तरह के पेपर्स को ध्यान से चेक करें. खासकर डेट को चेक करे. चारपहिया वाहन के शीशे को पूरा चेक कर लें. आगे पीछे के स्क्रू को जरुर एक बार देख लें. स्क्रैच के लिए आगे पीछे पेंट को ध्यान से देख ले.

वो पहिया वाहन को ऐसे करे चेक.

बाइक या स्कूटी के चेचीस नंबर को एक बार जरुर बिल से मिला लें. हेड लाइट , बैक लाइट सीट पर स्क्रैच जरुर देखे. अगर वहां स्क्रैच लगा होगा तो ऊपर से ही पता चल जाता है. साथ ही बाइक कितना किलोमीटर चला हुआ है इसको भी एक बार जरुर चेक कर ले. सभी पार्ट पर बारकोड होता है. वह एक बार बिल से जरुर मिला लें.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...