hbfh

IAS Success Story: दोस्तों दुनिया की सबसे खतरनाक और खराब बिमारी है गरीबी न जाने इस बीमारी का शिकार कितना परिवार अभी तक हो चुके है. दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जिस आईएएस अधिकारी के बारे एम् बात करने वाले है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था.

Blank 4 Grids Collage 15

IAS Success Story in hindi: दोस्तों भारत के सबसे पिछड़े हुए राज्य में से एक राजू बिहार के रहने वाले शख्स प्रदीप सिंह के बारे में आज के इस खबर में हम चर्चा करने वाले है जिन्होंने गरीबी को चीरते फारते हुए अपने पिता के सपने के लिए अपने परिवार के अच्छे दिन के लिए मेहनत से पढ़ाई किया और आज वो आईएएस अधिकारी है.

IAS Success Story Pradeep Singh: भले ही प्रदीप सिंह का पैत्रिक घर बिहार है लेकिन वो पीला-बढे मध्य प्रदेश के इंदौर में उनका पालन-पोषण सभी चीज इंदौर में ही हुआ. उनका पढ़ाई-लिखाई का काम इंदौर में ही पूरा हुआ. दोस्तों शुरुआत के समय से ही प्रदीप का सपना था की वो यूपीएससी की परीक्षा में बैठे और आईएएस बने.

इसीलिए प्रदीप सिंह ने इंटर करने के बाद उन्होंने अपना लक्ष्य यूपीएससी को बनाया लेकिन प्रदीप के लिए यूपीएससी का सफ़र उतना आसान नहीं था. लेकिन कभी भी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और निरंतर आगे बढ़ते रहे आपको बता दूँ की प्रदीप के जीवन में एक समय ऐसा भी था जब उनके पढाई के बिच में पैसा बाधा बन रही थी.

IAS Success Story pradeep singh ki kahani: तब उनके पिता ने उनके लिए अपना सारा जमीन सहित घर तक बेच दिया. महज प्रदीप ने भी अपने पिता के सपने को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ा मात्र 22 की उम्र में ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हाशिल कर आईएएस अधिकारी बना.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...