tjuyik

UPSC Success Story: दोस्तों दहेज़ प्रथा का आपने नाम तो सुना ही होगा दहेज़ प्रथा हमारे समाज के लिए एक ऐसा अभिशाप है इससे न जाने कितने परिवार का घर उजाड़ा है दोस्तों आपको अंदाजा नहीं होगा इस दहेज़ प्रथा के कारण कितने महिलाओं को दुनिया छोड़ने पर मजबूर कर दिया है.

Blank 5 Grids Collage 60

UPSC Success Story Komal Ganatra: लेकिन दोस्तों आज के इस पोस्ट के मदद से हम आपको बतायेंगे एक ऐसी लड़की के बारे में जिसे उसके ससुरालवालों ने दहेज़ के कारण घर से निकाल दिया आप सोचिये दोस्तों एक लड़की को उसके ससुराल के लोग घर से निकाल देते है दहेज़ के लिए उसके बाद भी वो हिम्मत नहीं हारती है.

और वो यूपीएससी का परीक्षा देने का फैसला करती है. दोस्तों न सिर्फ वो परीक्षा देती अहि बल्कि पास भी करती है और अपने उस बेशर्म और पागलपन का शिकार हुए ससुरालवालों को इस चीज का एहसास भी दिला देती है की जब उन लोगों ने उन्हें एक कागज के नोट के चलते घर से निकल दिया उसके बाद वो देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी क्रैक कर ली.

UPSC Success Story in hindi: दोस्तों हम बात कर रहे है गुजरात के रहने वाले कोमल के बारे में जिनका जीवन संघर्षों से भरा है दोस्तों शुरुआत के समय से ही कोमल पढने में काफी तेज-तरार छात्रा थी. लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था कोमल का शादी ऐसे घर में हो गया जो पैसे का लालची था.

पैसे के कारण कोमल को घर से निकाल दिया लेकिन कोमल ने भी अपने टैलेंट का बखूबी इस्तेमाल किया और भले ही वो तीन बार यूपीएससी की परीक्षा में असफल हो गई लेकिन उसके बाबजूद भी वो हार नहीं मानी और मेहनत करती रही आज के पीढ़ी को कोमल जैसे लोगन से सिख लेनी चाहिए.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...