Divyanshu Nigam IAS
Divyanshu Nigam IAS

IAS Success Story: दोस्तों जिंदगी में कुछ ऐसी घटना होती है जो न चाहते हुए भी घट जाती है दोस्तों कुछ ऐसे ही कहानी है आईएएस अधिकारी दिव्यांशु निगम की जिनके पिता IFS अधिकारी है. दोस्तों उनके पिता का सपना था की मेरा बेटा भी आईएएस अधिकारी बने लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था चलिए जानते है पूरी खबर को विस्तार से…..

Also read: UPSC Result : यूपीएससी परीक्षा में बिहार के लाल का जलवा पुरे देश में हाशिल किया 19वां रैंक, पिता चलाते है दवाई दूकान!

Blank 5 Grids Collage 58

IAS Success Story in hindi: दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम दिव्यांशु निगम(Divyanshu Nigam IAS) है उत्तरप्रदेश के राजधानी लखनऊ के रहने वाले है. दिव्यांशु ने अपन बचपन का शिक्षा अपने शहर से ही पूरा किया वहीँ बाद में चलकर इन्होने इंजीनियरिंग की डिग्री हाशिल की दोस्तों पढाई को लेकर ये काफी एक्टिव रहते थे.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story divyanshu nigam: इनके पिता श्याम कुमार जी वो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस(IFS) में थे. और उनका सपना था की मेरा भी बेटा पढ़-लिखकर अच्छे पद पर जाए. लेकिन दोस्तों वो एक कहावत है न किसी के चाहने से कुछ नहीं होता है जो किस्मत को मंजूर होता है वही होता है.

Also read: यूपीएससी का रिजल्ट आते ही टॉपर आदित्या रिजल्ट देखते ही पापा से बोले कुछ ज्यादा हो गया…उसके बाद दिया ये रिएक्शन?

दोस्तों जिस वक़्त यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे दिव्यांशु निगम(Divyanshu Nigam IAS) उसी के कुछ समय पश्चात् उनके पिता का निधन हो जाते है जिसके बाद इनके मनोबल काफी टूट जाता है और ये बहुत निराश और हताश हो जाते है. दिव्यांशु लगातार 2 बार यूपीएससी के एग्जाम में असफल हो जाते है. उनके ऊपर दुखों का पहाड़ टूट जाता है.

Also read: UPSC में सफलता पाने के लिए छोड़ दी नौकरी महज मेहनत और काबिलियत के दम पर हाशिल की सफलता

IAS Success Story divyanshu nigam ki kahani: उन्हें कुछ समझ में नहीं आता क्या करें क्या नहीं करें लेकिन दोस्तों जब आपसे समय आपका परीक्षा ले रहा हो तो उस समय आपको घबराना नहीं चाहिए और खराब प्रस्थिति में उसका डटकर मुकाबला करनी चाहिए. दिव्यांशु(Divyanshu Nigam IAS) ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 44वां रैंक हाशिल करके अपने सही अपने दिवंगत पिता के भी सपना को साकार किया.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...