Site icon First Bharatiya

Ayushman Bharat Card Kaise Banaye: कैसे बनाये आयुष्मान भारत कार्ड? जानिये
Ayushman Bharat Card बनाने का सही तरीका

yyh

Ayushman Bharat Card Kaise Banaye: गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत कार्ड किसी वरदान से कम नहीं है अगर आप भी आयुष्मान भारत कार्ड बनाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए काफी अहम है चलिए आज के इस खबर में हम जानते है की आखिर क्या होती है आयुष्मान कार्ड(Ayushman Bharat Card) और इससे क्या मिलती है लोगों को लाभ.

जानिये क्या होती है Ayushman Bharat Card?

सबसे पहले तो आपको ये जान लेनी चाहिए की आयुष्मान कार्ड(Ayushman Bharat Card) बनने के बाद आपको कौन-कौन सी सुविधाए मिलने लगेगी. अगर हम आसान भाषा में समझे तो आयुष्मान कार्ड(Ayushman Bharat Card) बन जाने के बाद आपको बीमार होने के बाद इलाज के लिए पैसे की जरूरत नहीं होगी आयुष्मान कार्ड(Ayushman Bharat Card) के जरिये आप फ्री में अपना इलाज करवा सकते है.

कब आई थी यह योजना और किसने लाया था?

तो अब आशा है की आप जान गए होंगे आयुष्मान भारत कार्ड(Ayushman Bharat Card) क्या होती है. लेकिन अब आप इस योजना के बारे में यह भी जान लीजिये की यह योजना कब और किसके द्वारा चलाई गई थी दोस्तों इस योजना का पूरा नाम आयुष्मान भारत(Ayushman Bharat Card) योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना( PMJAY) है.

और यह योजना आज से करीब 5 साल पहले 23 सितम्बर 2018 भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शुरुआत किया गया था. और खास बात यह है की आप इस योजना के तहत 5 लाख तक के इलाज को फ्री में करवा सकते है. इसका बस एक शर्त है और वह यह है की लाभार्थी भारत के नागरिक होना चाहिए.

जानिये इस योजना का उद्देश्य क्या है?

दोस्तों इस योजना के तहत सरकार के द्वारा इसीलिए चलाया गया है क्यूंकि देश के अधिक से अधिक गरीब लोगों को स्वास्थ से सम्बंधित बेहतर सुविधा मिल सके. अगर आप इसके लिए ऑनलाइन करना चाहते है तो सरकार के द्वारा जारी किये गए वेबसाइट https://setu.pmjay.gov.in/setu/ पर विजिट कर सकते है.

Ayushman Bharat Card बनाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है?

चलिए अब आखिरी में जानते है की आखिर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है. तो इसके लिए आपके पास मुख्य रूप से आधार कार्ड और राशनकार्ड एक मोबाइल नम्बर एक ईमेल आईडी लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो बैंक अकाउंट अगर आपके पास है तो आप https://pmjay.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते है.

Exit mobile version