Site icon First Bharatiya

Ayushman Card: घर बैठे अपने मोबाइल से चुटकियों में बनाये Ayushman Card जानिये क्या है प्रोसेस

u6uh

Ayushman Card: दोस्तों अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए काफी अहम है. आज के इस खबर में हम जानने वाले है की आप घर बैठे अपने मोबाइल से कैसे आसानी से बना सकते है Ayushman Card चलिए जानते है पूरी खबर को विस्तार से…

जानिये क्या होती है Ayushman Card

दोस्तों सबसे पहले आपको यह जान लेनी चाहिए की Ayushman Card होती क्या है और इससे लोगों को फायदा क्या मिलता है. दोस्तों अगर हम सीधा भाषा में समझे तो आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) एक ऐसी कार्ड है जिससे भारत के उन लोगों को स्वास्थ ठीक होता है जिन लोगों के पास इलाज कराने के लिए पैसे नहीं है.

Ayushman Card के जरिये मिलती है क्या?

उन लोगों को Ayushman Card के जरिये इलाज कराने में बहुत सहायता मिलती है. चलिए जानते है कैसे आखिर कैसे बनता है Ayushman Card तो आपको बता दूँ की यह कार्ड बनबाने के लिए आपो सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा बनाई गई कुछ नियम कानून को पालन करना होगा. वह नियम आपकों Ayushman Card के अधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा.

जानिये कैसे बनती है Ayushman Card

Ayushman Card बनाने के लिए आपको सबसे पहले उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको उसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा. ध्यान रहे मोबाइल नंबर रजिस्टर कराते समय आपके मोबाइल पर एक OTO आएगा जिसे डालने के बाद की वैलिड माना जाएगा.

Ayushman Card बनाने के लिए आखिरी में क्या करना होता है?

वहीँ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आप अपने आधार कार्ड एवं बैंक अकाउंट से देखकर सारी जानकारी साहिर सही भरेंगे और आखिरी में चेक कर लेंगे अगर सभी जानकारी सही होगा तो आखिरी में उसे सबमिट कर देंगे. और उसका प्रिंट या स्क्रीनशॉट रख लेंगे इस प्रकार बहुत ही आसानी से आपका Ayushman Card बन जाएगा.

Exit mobile version