ythy

PM Awas Yojana New List 2023: गाँव और शहर में भारत सरकार के द्वारा एक योजना चलाई गई जो की काफी मशहूर है जी हाँ दोस्तों यह योजना कांग्रेस की सरकार में लाइ गई थी चुकी उस समय इंदिरा गांधी भारत के प्रधानमंत्री थी इसीलिए इस योजना का नाम इन्द्रवास योजना रखा गया था.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

जानिये इन्द्रवास से कब बना PM Awas Yojana?

लेकिन समय बदलता गया भारत के प्रधानमंत्री बदले और भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई तो इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया. दोस्तों सबसे पहले आपको यह बात जान लेनी चाहिए की इस योजना के अंतर्गत क्या लाभ लोगों को मिलता है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

PM Awas Yojana के अंतर्गत कितनी राशी मिलती है?

तो आपको बता दूँ की इस योजना के तहत लाभार्थियों को आवास दिया जाता है यानी की जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है उन लोगों को घर दिया जाता है. घर बनाने के लिए चरण बाई चरण पैसा दिया जात है. और वह पैसा की राशि होती है 1 लाख 20 हजार रूपये जो की लाभार्थी को कई किस्तों में दिया जाता है.

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

देखिये PM Awas Yojana की नई लिस्ट

लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम जानने वाले है आवास योजना के बने नई लिस्ट के बारे में जो की केंद्र सरकार के द्वारा जारी कर दिया गया है. अगर आप भी PM Awas Yojana के लिए अप्लाई किये थे तो ये खबर आपके लिए काफी अहम है क्यूँ केंद्र सरकार ने यह लिस्ट जारी कर दिया है PM Awas Yojana की नई लिस्ट.

दोस्तों चलिए अब जानते है स्टेप बाई स्टेप की कैसे चेक करें PM Awas Yojana में अपना नाम?

  • तो PM Awas Yojana में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया गया आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • और उसके बाद वहां पर आपको दिखेगा एक  “Awaassoft” नाम का ऑप्शन उस पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपको साल चयन करना होगा तो आप किस साल आवेदन किये है वो चयन करेंगे.
  • उसके बाद कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जिनमें एक ऑप्शन PM Awas Yojana का भी होगा आप उसको चयन कर लेंगे.
  • और उसके बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम चयन करना है और पंचायत का नाम चयन करके “ok” करना है.
  • और तब आपके सामने आपके पंचायत का PM Awas Yojana का पूरा लिस्ट आ जाएगा उसमें आप आसानी से अपना नाम देख सकेंगे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...