0

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे शख्स के बारे में जो महज 22 साल की उम्र में ही पास किया दश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी नहीं माना हार जीवन में करना पड़ा काफी संघर्ष मात्र 15 साल की उम्र में ही खत्म हो गई थी सुनने की शक्ति.

Also read: यूपीएससी का रिजल्ट आते ही टॉपर आदित्या रिजल्ट देखते ही पापा से बोले कुछ ज्यादा हो गया…उसके बाद दिया ये रिएक्शन?

image 678
Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम सौम्या शर्मा है और सौम्या शर्मा की महज 15 की उम्र में ही किसी घटना के बाद सुनने की क्षमता चली गई थी. और डॉक्टर ने बताया था की अब सौम्या आम आदमी के तुलना में मात्र 10 से 15% ही किसी को सुन शक्ति है.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 679
Image Credit – Instagram

लेकिन सबी बीतता गया सौम्य ने हार नहीं मानी और एड हेरिंग की मदद से वो सुनने भी लगी और तब तक वो इंटर पास कर चुकी थी उसके बाद देश की राजधानी दिल्ली से वकालत की पढ़ाई पूरी की. और वकालत करने के बाद उन्होंने यूपीएससी करने का मन बनाया.

Also read: UPSC में सफलता पाने के लिए छोड़ दी नौकरी महज मेहनत और काबिलियत के दम पर हाशिल की सफलता

image 680
Image Credit – Instagram

दोस्तों सौम्या बताती है की जब वो यूपीएससी का परीक्षा देती थी उस समय उसे 102डिग्री का बुखार था लेकिन उसके बाद भी उसने अपना पेपर दिया और हिम्मत नहीं हारी और देश के सबसे बड़े परीक्षा यूपीएससी में पहले प्रयास में 9वां स्थान लाइ. और आईएएस अधिकारी बनी.

Also read: UPSC Result : यूपीएससी परीक्षा में बिहार के लाल का जलवा पुरे देश में हाशिल किया 19वां रैंक, पिता चलाते है दवाई दूकान!

image 681
Image Credit – Instagram

बचपन में ही खराब हो गया था कान नहीं मानी हार बनी आईएएस अधिकारी

image 682
Image Credit – Instagram

पुरे देश में यूपीएससी की परीक्षा में लाइ 9वां स्थान

image 683
Image Credit – Instagram

अपने गाँव की पहली ऐसी लड़की बनी जो यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई

image 684
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...