Site icon First Bharatiya

Ms Dhoni : बेहद साधारण परिवार से आते है महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद कर रहे है खेती बारे रखते है गाय घोड़ा भी, देखिये तस्वीरे

ujyju

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म झारखंड राज्य के रांची में 7 जुलाई 1981 को हुआ था इनके पिता का नाम पान सिंह धोनी एवं इनकी माता का नाम देव की धोनी है इनका एक बड़े भाई और एक छोटी बहन भी है महेंद्र सिंह धोनी के बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी तथा उनकी छोटी बहन का नाम जयंती है.

महेंद्र सिंह धोनी एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रांची के जवाहर विद्या मंदिर स्कूल से पूर्ण कि महेंद्र सिंह धोनी के पिता एक स्टील बनाने वाली कंपनी में काम करते थे धोनी को बचपन से ही क्रिकेट और फुटबॉल खेलना ज्यादा पसंद था इसीलिए इनके कोच ठाकुर दिग्विजय सिंह ने इन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया.

महेंद्र सिंह धोनी पहले फुटबॉल में गोलकीपर के तौर पर खेलते थे या देखकर उसके कोच ने उनको विकेटकीपर के तौर पर खेलने के लिए कहा तो धोनी ने साल 2001 से साल 2003 में धोनी पहली बार कमांडो क्रिकेट क्लब की ओर से खेले वहां पर उन्होंने बहुत अच्छे विकेटकीपिंग के साथ बहुत अच्छे बल्लेबाजी भी किए.

उसी समय साल 2003 में महेंद्र सिंह धोनी को ट्रेन में टीटी का नौकरी भी लगा और वह कुछ दिन नौकरी भी किए मगर उसने वह नौकरी भी छोड़ दी उन्होंने सन 2004 में टीम इंडिया में चयनित हुए और वह विकेटकीपिंग के साथ 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच भी खेला.

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया के महान कप्तान भी कहे जाते हैं उन्होंने टीम इंडिया को साल 2007 का t20 विश्व कप भी जीताया और साल 2011 का वनडे विश्व कप भी जीताया इन्होंने विश्व में सबसे तेज स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी बनाया है और इन को पद्म भूषण श्री जैसे बहुत सारा अवार्ड भी मिला है.

तब जाकर महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल मैच से संन्यास लेकर अब अपने गांव रांची में ही खेती-बाड़ी, पशुपालन और अपने फार्म हाउस पर बड़े पैमाने पर खरबूजा तरबूजा का भी खेती कर रही है जिसे वह बाजार में भी बेच देते हैं.

Exit mobile version