Site icon First Bharatiya

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana : एक बार जमा करें तीन लाख रुपए, आजीवन मिलेगी 23 हजार रुपए

1620222042436 01

पत्रिका न्यूज नेटवर्क सुलतानपुर. प्रधानमंत्री व्यय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की शानदार पेंशन स्कीम योजना है। इस योजना के बारे में पत्रिका संवाददाता रामसुमिरन मिश्र ने जीवन बीमा निगम के विकास अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय से विस्तार से चर्चा की।

Also read: Good News : बिहार में इस तिथि को इस जिले में दस्तक देने जा रही है मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जानिये…

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री व्यय वंदन स्कीम में एकमुश्त निवेश करने पर निवेशकों को 7.66 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है। इस प्लान की अवधि 10 वर्ष है। इस स्कीम के तहत मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन मिलने का प्रावधान है।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

प्रधानमंत्री व्यय वंदन स्कीम (PMVVY) के तहत निवेशकों को न्यूनतम पेंशन 100 रुपए माह और 1200 रुपए सालाना होगी, वहीं अधिकतम पेंशन 9250 रुपए मंथली और अधिकतम 1 लाख 11 हजार रुपए सालाना होगी।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

तीन लाख जमा करने पर 23 हजार की पेंशन श्रीप्रकाश पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री व्यय पेंशन स्कीम के तहत अगर आप हर महीने 1000 की पेंशन चाहते हैं तो आपको कम से कम 1.62 लाख रुपए जमा करने होंगे। सालाना 12 हजार की पेंशन लेने के लिए आपको 1.56 लाख रुपए जमा करने होंगे।

Also read: सोमवार की सुबह सोने की कीमत में हुई बड़ी गिरावट जान लीजिये आपके क्षेत्र में क्या है ताजा भाव पूरी खबर…

मंथली 9250 हजार रुपए की पेंशन चाहते हैं तो 15 लाख रुपए जमा करने होंगे और सालाना 1.11 लाख की पेंशन चाहते हैं तो 14.50 रुपए जमा करने होंगे।

आजीवन मिलती है पेंशन विकास अधिकारी श्री प्रकाश पांडेय ने बताया कि यह पेंशन स्कीम लेने वाला निवेशक अगर 10 वर्ष तक जीवित रहता है तो उसे आजीवन पेंशन मिलती रहेगी, लेकिन अगर पॉलिसी अवधि में पेंशनर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को उस वक्त के ब्याज सहित पूरी जमाराशि वापस हो जाएगी।

तीन साल पूरा होने पर ले सकते हैं लोन विकास अधिकारी श्री पांडेय ने बताया कि LIC की इस पॉलिसी (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में लोन की भी सुविधा मिलती है। 3 साल पूरा होने पर लोन अमाउंट कुल जमा एमाउंट का 75 फीसदी हो सकता है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana की खास बातें – एकमुश्त निवेश की सुविधा – पेंशनर्स के लिए बेहतर स्कीम – सिर्फ 10 वर्ष लॉकिंग अवधि – 7.66 फीसदी वार्षिक ब्याज दर – मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना पेंशन की सुविधा

Exit mobile version