aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 5

भारतीय रेलवे : भारतीय रेलवे में रोज लाखों लोग सफ़र करते है | और इसका लाभ उठाते है दोस्तों रेलवे समय-समय पर अपनी सुविधा को बेहतर करने के लिए एक से एक काम करते रहते है आपको बता दूँ कि बढ़ती सुविधाओं के साथ यात्रियों को न सिर्फ सहूलियत मिलती है, बल्कि साथ ही उनका सफर भी आसान हो जाता है। इस कड़ी में रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने अब रात में सफर करने वाले अपने यात्रियों के सुविधाओं के लिए नियमों में कुछ बदलाव किया है।

Also read: Indian Railway : राजधानी दिल्ली से बिहार के लिए करना चाहते है सफर तो बढ़ गई क्‍लोन ट्रेन की अवधि मिल जायेगी आपको कन्फर्म टिकट, जानिये…

साथ ही इन नए नियम को रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिए है | रेलवे बोर्ड की तरफ से यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जो नए नियम बनाए गए हैं उसके मद्देनजर इंटरसिटी (Intercity), शताब्दी (Shatabdi Express) और जन शताब्दी ट्रेन (Jan Shatabdi Express) को लेकर रेलवे विभाग ने बड़ा फैसला किया है।

Also read: भोजपुरी सुपरस्टार काराकाट से निर्दलीय है मैदान में, कर रहे है रोड शो मांग रहे है लोगों से वोट निकालते है अपनी लम्बी काफिला…

खास बात यह है कि इन ट्रेनों में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं, ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के जरिए रिप्लेस करने की तैयारी विभाग कर रहा है | केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Railway Minister Ashwani Vaishnav) द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक इंटरसिटी शताब्दी और जन शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को अब सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से सफर करने की सुविधा मिलेगी। इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत से रिप्लेस किया जाएगा।

Also read: करना चाहते है वन्देभारत ट्रेन में यात्रा तो कर ले बुकिंग खाली है सीटें, पटना से अयोध्या के बीच 30 अप्रैल तक मिलेगी वोटिंग जानिये….

उन्होंने बताया कि देश भर में साल 2023 तक 75 से अधिक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर दी जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा साझा की गई जानकारी में बताया गया है कि इंटरसिटी, शताब्दी और जन शताब्दी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेन के रिप्लेस किया जाएगा। ऐसे में जिन 27 रूटों का चयन किया गया है, इनमें दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी-हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट शामिल है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...