Site icon First Bharatiya

बिहारवासी को मिलेगी बड़ी सौगात इन 11 जिलों से होकर गुजरेगी गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, लोगों को मिलेगी लाभ

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 48

बिहारवासी के लिए अच्छी खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे बिहार के इन 11 जिलों से होकर गुजरने वाली है जिसमे से फिलहाल एक्सप्रेस-नौ जिलों से होकर गुजरने की केंद्र से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। फिलहाल इसकी डीपीआर बन रही है और उम्मीद है की इसी साल निर्माण शुरू कर दिया जायेगा।

11 जिलों से होकर गुजरेगी गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे

जिन जिलों से होकर यह एक्सप्रेस वे गुजरेगी उनमे से है बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, फारबिसगंज और किशनगंज जिले शामिल हैं अब दो अन्य जिले मधेपुरा और सहरसा से होकर भी इस एक्सप्रेस-वे को ले जाने की राज्य सरकार ने केंद्र से मांग की है।

मंत्री नितिन गडकरी को भेजा गया प्रस्ताव

इसके सन्दर्भ में ही बिहार के वर्तमान सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन नविन ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष प्रस्ताव रखा है। केंद्रीय मंत्री के द्वारा भी अच्छा रिस्पांस मिला है और विचार करने का आश्वासन दिया गया है। फिलहाल इसकी डीपीआर बनाने पर काम चल रहा है। निर्माण कार्य इसी साल शुरू होगा। वहीँ निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय सीमा 2025 निर्धारित की गई है।

600 किमी लम्बाई का होगा एक्सप्रेस-वे

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश से बिहार होकर सिलीगुड़ी तक पहुंचेगा। तीन राज्यों को ये एक्सप्रेस वे कनेक्ट करेगा जो इन राज्यों को विकास के नयी राह पर लेकर जाएगा। एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 600 किमी है जिसमे से अधिकतर हिस्सा (करीब 416 किमी की लंबाई) बिहार से होकर गुजरेगा।

बिहार से उत्तर प्रदेश और बंगाल जाना होगा आसान

इस एक्सप्रेस वे से बिहार के लोगो को कई फायदा पहुंचने वाला है। बिहार को उत्तर प्रदेश और बंगाल के बीच न केवल आवागमन आसान करेगा, बल्कि व्यापार के नये रास्ते भी इससे खुलेंगे। जनकारी के लिए आपको बता दें की इस एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा।

Exit mobile version