Site icon First Bharatiya

Weather Report : बिहार के इन 15 से जिलों में अगले 24 घंटे के अन्दर होगी बारिश, बिहार की ओर तेजी से बढ़ रहा मानसून

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 6

बिहार के लोग अभी गर्मी से पूरी तरह से परेशान है सभी लोग बारिश का इंतजार कर रहे है कि जल्द से जल्द बारिश हो और मौसम ठंडा रहे | बता दे कि बिहार में इस वक़्त पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव लगातार बने होने की वजह से राज्‍य के कई हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हो रही है।

इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम मानसून भी बिहार की तरफ तेजी से बढ़ती जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो, दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल के उत्तर पश्चिम की खाड़ी, उत्तर पूर्व के कई हिस्सों से होते हुए मिजोरम, मणिपुर और नगालैंड के जयदरतर हिस्सों में पहुंच गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पूर्णिया जिले में मानसून का 13 से 15 जून के बीच पहुंच जाएगा। इसके बाद पूरे राज्य में मानसून की मजबूत स्थिति बने होने के साथ अच्छी बारिश के आसार हैं।

बिहार में अभी पश्चिम बंगाल, असम होते हुए एक ट्रफ रेखा और चक्रवाती परिसंचरण का केंद्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश में अगले 24 घंटों के बीच 15 जिलों में बारिश के आसार हैं। इनमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, भागलपुर और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बिजली और हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहने का अनुमान है।

मौसम के प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने के असार है। शेष भागों का मौसम सामान्य बना रहेगा। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

प्रदेश के रोहतास जिले के चेनारी में 42.4 मिमी, पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 42 मिमी, पटना के विक्रम में 14.2 मिमी, गया के टिकारी में 26.8 मिमी, सारण के मसरख में 10.4 मिमी, पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 26.2, पटना के बिहटा में 24 मिमी, जहानाबाद में 19.2 मिमी, भभुआ के अधवारा में 15.4 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 12 मिमी, शेखपुरा के अरियारी में 11.2 मिमी, बक्सर के सिमरी में 9.8 मिमी, बक्सर के इटराही में 9.8 मिमी बारिश के असार है। जबकि गुरुवार को 42.8 डिग्री सेल्सियस के साथ रोहतास के डेहरी प्रदेश का गर्म शहर रहा। वहीं, राजधानी के ज्यादातर तापमान में 0.8 डिग्री की वृद्धि के साथ यह 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है।

शहरों का अधिकतम तापमान

Exit mobile version