Site icon First Bharatiya

अप्रैल में बंपर बहाली: 47 हजार प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की होगी नियुक्ति, जानिये कैसी होगी नियुक्ति

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 3

बिहार के पढ़े-लिखे लोगों के लिए खुशखबरी है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि बिहार में अगले महीने से प्रारंभिक विद्यालयों में 40,506 प्रधान शिक्षकों और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इस पर शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के बीच सहमति बन गई है। दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा होगी और 150-150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

Also read: Patna Metro News : राजधानी पटना वाला मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब से ट्रैक पर दौड़ेगी पहली मेट्रो ट्रेन

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक प्रश्न एक अंक के होंगे। 0.25 प्रतिशत निगेटिव मार्किंग होगी। यानी चार प्रश्न के गलत उत्तर देने पर एक अंक कटेंगे। दो घंटे की परीक्षा होगी। परीक्षा में संबंधित हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य अध्ययन और शिक्षक एप्टीट्यूट से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

बता दे कि राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधान शिक्षकों औऱ प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए बीपीएसएसी को जिम्मा दिया गया है. शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के बीच बनी सहमति के आधार पर अगले महीने से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया गया है. ऐसी होगी नियुक्ति की प्रक्रिया दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा होगी जिसमें 150 वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे.

जानिये कैसे की जायेगी नियुक्ति

Exit mobile version