बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 : अगर आप भी कल देने वाले है एग्जाम तो जान ले बिहार बोर्ड के ये खास नियम

पिछले साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड अपनी परीक्षा समय पर ले रही है | आपको बता दे की इस साल बिहार बोर्ड इन्टर की परीक्षा फरवरी की पहले दिन यानी कल से होनी है | पुरे बिहार में इंटर परीक्षा के लिए 1471 पर्क्ष केंद्र बनाया गया है | इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक आयोजित होगी। इसमे 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो शिफ्ट – सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक मिलेगा। पहली पाली के लिए 9.20 मिनट और दूसरी पाली के लिए 1.35 मिनट तक प्रवेश मिलेगा। परीक्षा हाल में प्रवेश से पहले दो बार परीक्षार्थी की जांच की जायेगी। और सारे परीक्षा केन्द्रों पर cctv लगी रही है | यह परीक्षा कदाचार मुक्त होगा | इसमें चोरी करते हुए बच्चो को पकड़े जाने पर उन्हें दंडित किया जाएगा |

यह भी पढ़ें  खुशखबरी बिहार में इन जगहों पर खुलेंगे 1302 नए पेट्रोल-पंप लोगों की समस्या होगी दूर

आईये जानते है परीक्षा को लेकर क्या है बिहार बोर्ड की गाइडलाइन

  1. परीक्षाओं में छात्र अब जूता-मोजा पहनकर परीक्षा दे सकते हैं। शीतलहर के कारण छात्रों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्रों/परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।
  2. परीक्षा केंद्र अपना एडमिट कार्ड साथ जरूर लाएं। प्रवेश पत्र में त्रुटि होने पर आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या बैंक पासबुक से प्रवेश मिलेगा। प्रवेश पत्र गुम हो जाने पर उपस्थिति पत्रक से पहचान की जाएगी। प्रवेश पत्र एवं उपस्थिति पत्रक से परीक्षार्थी का मिलान किया जायेगा।
  3. एवं विद्यार्थियो को परीक्षा से 10 मिनट पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर पंहुचना है
    कम से कम दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। पहली पाली के लिए 9.20 मिनट और दूसरी पाली के लिए 1.35 मिनट तक प्रवेश मिलेगा।
  4. परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेकर नहीं जाना है।
यह भी पढ़ें  चंद घंटो में बिहार से नेपाल पंहुचेंगे यात्री, इस रूट पर एक और रेल लाइन का होगा निर्माण।

5. परीक्षा हॉल में दूसरे परीक्षार्थी से बातचीत किया तो निष्कासित होंगे। 

6. परीक्षा के दौरान अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं मिलेगी। 

7- ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करने पर ओएमआर रद्द हो जायेगा

8- परीक्षा शुरू होने के एक घंटे तक बाहर जाने की नहीं होगी अनुमति

9. आंसर-शीट और ओएमआर के दिशानिर्देश
उत्तरपुस्तिका के पहले पन्ने के बायीं तरफ केवल विषय का नाम और उत्तर देने का माध्यम छात्रों द्वारा भरा जाएगा। वहीं प्रश्न पत्र के सेट कोड को उत्तर पुस्तिका में नीले या काले बॉल पेन से भरा जाना है। उत्तर पुस्तिका के दाहिने भाग में प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में भरा जाएगा। 

  1. इसके अलावा प्रश्न पत्र क्रमांक और छात्र अपना पूरा नाम और विषय का नाम लिख कर वहीं हस्ताक्षर करना है। बीच बार भाग को परीक्षार्थी छोड़ देंगे, क्योंकि यह भाग परीक्षक द्वारा भरा जाएगा। उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थी का हस्ताक्षर नहीं रहेगा तो ओएमआर रद्द हो जाएगा।
  2. मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। मास्क में ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करना होगा। कक्षाओं के बाहर हैंड सेनेटाइजर भी रखा जायेगा। वहीं, हर छात्र को मास्क या फेस कवर पहन कर ही परीक्षा देना है।
यह भी पढ़ें  बिहार के इन सात जिलों में हो रही है सेव की खेती सरकार दे रही 50% का अनुदान ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई…