Site icon First Bharatiya

बिहार के 12वीं पास बेरोजगार नौजवानों को हर महीने मिलेगा एक हजार बेरोजगारी भत्ता, जानिए कैसे मिलेगा

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb254 24

बिहार में 12वीं पास कई ऐसे बेरोजगार युवक हैं, जिन्हें किसी कारण वश नौकरी नहीं मिली है। यदि आप भाी 12वीं पास कर चुके हैं तो मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) का लाभ उठा सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के लिए यह बेरोजगारी भत्ता काफी मददगार साबित हो सकता है। इस योजना के तहत छात्रों को दो साल तक के लिए हर महीने एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो योजना के अंतर्गत 12वीं पास वह सभी युवा इस योजना के हकदार हैं. इससे समाज के कमजोर वर्ग के उन नौजवान बेरोजगारों को आर्थिक सहायता मिलेगी, जिनके पास शैक्षणिक योग्यता होने के बावजूद रोजगार नहीं है. जहां इस योजना के तहत 12वीं पास बेरोजगार नौजवानों को दो साल तक हर महीने एक हजार रूपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पूरी प्रक्रिया क्या है और किसे यह लाभ मिल सकता है. 

बिहार में स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत कब हुई? 

आपको बता दे की सबसे पहले आप यह जान लें कि इस योजना (MNSSBY) की शुरुआत दो अक्टूबर 2016 को गांधी जयंती के मौके पर की गई थी. 20 से 25 वर्ष के बेराजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान प्रति माह एक हजार रुपये स्वयं सहायता भत्ता देने के लिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की पात्रता

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत 

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए ऐसे करें आवेदन :

अगर इस योजना का लाभ लेना है तो इसके लिए ऑनलाइन प्रोसेस से अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर जो जानकारी मांगी गई है उसे भरना होगा।

इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। इसके माध्यम से लॉगइन करें और आगे के आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 60 दिनों के अंदर स्टूडेंट्स को संबंधित डीआरसीसी कार्यालय पहुंच कर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का कार्य पूरा करना होगा।

Exit mobile version